लाइव टीवी

स्मार्ट सिटी शिमला व रांची में एक जैसे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर होंगे स्थापित
Shimla News in Hindi

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 15, 2020, 12:37 PM IST
स्मार्ट सिटी शिमला व रांची में एक जैसे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर होंगे स्थापित
कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने के लिए दोनों शहरों के बीच होगा MoU साइन.

स्मार्ट सिटी शिमला (Shimla) को बेहतर और ज्यादा सुविधाएं प्रदान करने वाला शहर बनाने के लिए स्मार्ट शहरों (Smart Cities) के बीच कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए जाएंगे. इसके लिए स्मार्ट सिटी शिमला और रांची (Shimla and Ranchi_ में एक जैसे ही कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए जाएंगे.

  • Share this:
शिमला. स्मार्ट सिटी शिमला (Shimla) को बेहतर और ज्यादा सुविधाएं प्रदान करने वाला शहर बनाने के लिए स्मार्ट शहरों (Smart Cities) के बीच कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए जाएंगे. इसके लिए स्मार्ट सिटी शिमला और रांची (Shimla and Ranchi_ में एक जैसे ही कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए जाएंगे ताकि दोनों शहरों में बनने वाले कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को लेकर एक दूसरे से फीडबैक के साथ टेक्निकल इनपुट लिए जा सकें. ऐसा करने से स्मार्ट सिटी के तहत बेहतर कार्य हो सकेंगे.

स्मार्ट सिटी के तहत लगभग सभी प्रोजेक्ट एक जैसे

शिमला और रांची में स्मार्ट सिटी के तहत लगभग सभी प्रोजेक्ट एक जैसे ही हैं. ऐसे में केंद्र सरकार के शहरी एवं विकास मंत्रालय के आई.टी एक्सपर्ट की निगरानी में दोनों शहरों में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित होंगे. यह निर्णय शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर राहुल कपूर के साथ हुई को-ऑर्डिनेशन बैठक में लिया गया. इसके लिए जल्द ही शिमला स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ और रांची के सी.ई.ओ के बीच एम.ओ.यू साइन किया जाएगा.

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित होने से फीडबैक और टेक्निकल इनपुट लेंगे दोनों शहर.


केंद्र सरकार ने सभी प्रोजेक्टों की सराहना की
दिल्ली में आयोजित बैठक में शिमला स्मार्ट सिटी के प्रबंध निदेशक पंकज राय ने 450 करोड़ रुपए के 28 प्रोजेक्टों पर प्रेजेंटेशन दिए और मिशन डायरेक्टर से पूरे 28 प्रोजेक्टों पर विस्तृत चर्चा की. प्रबंध निदेशक पंकज राय का कहना है कि बैठक में शिमला में स्मार्ट सिटी के तहत किए जाने वाले कार्यों को लेकर
प्रेजेंटेशन दी गई है. केंद्र सरकार की ओर से सभी प्रोजेक्टों की सराहना की गई है. साथ ही सभी प्रोजेक्ट जनता से जुड़े होने पर शिमला स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की पीठ थपथपाई है. केंद्र सरकार की ओर से सभी कार्यों को निर्धारित समय के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि स्मार्ट सिटी के तहतकार्य धरातल पर दिख सके. दिल्ली में आयोजित बैठक में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने को लेकर डिपार्टमेंट ऑफ आई.टी ने शिमला से वीडियोकॉन्फ्रेसिंग के जरिये कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने के प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी दी.

ये भी पढ़ें - हिमाचल के CM जयराम ठाकुर पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती

ये भी पढ़ें - हिमाचल में स्किड होकर बाइक समेत नाले में गिरे 3 युवक, 2 बहे, 1 घायल, तलाश जारी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 12:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर