लाइव टीवी

हिमाचल में लगेंगे स्मार्ट बिजली मीटर, प्री-पेड कनेक्शन की तरह होंगे रिजार्ज

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 16, 2019, 11:50 AM IST
हिमाचल में लगेंगे स्मार्ट बिजली मीटर, प्री-पेड कनेक्शन की तरह होंगे रिजार्ज
हिमाचल के दो शहरों में स्मार्ट मीटर लगेंगे.

Smart Electricity Meter in Himachal: केंद्र की योजना के तहत दोनों शहरों में 1 लाख 35 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और इस पर 27 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल राज्य बिजली बोर्ड (Himachal Electricity Board) हाईटेक बनने की दिशा में आगे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. बिजली बोर्ड प्रदेश के उपभोक्ताओं को जल्द ही बिजली के स्मार्ट मीटर की सौगात देगा.

शिमला (Shimla) और धर्मशाला (Dharamshala) में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. स्मार्ट मीटर की खासियत यह है कि बिजली बोर्ड के साथ-साथ उपभोक्ता भी बिजली खपत पर नजर रख पाएगा. ऑनलाइन ही बिल आएगा और ऑनलाइन ही बिल का भुगतान होगा.

स्मार्ट मीटर (Smart Electricity Meter) की एक और खासियत यह है कि उपभोक्ता मोबाइल की तरह प्री-पेड कनेक्शन भी ले सकता है, यानी एक बार रिचार्ज करने से बार-बार बिजली का बिल (Electricity bills) जमा करने का झंझट खत्म हो जाएगा.

हिमाचल में दो शहरों में स्मार्ट मीटर लगने हैं.
हिमाचल में दो शहरों में स्मार्ट मीटर लगने हैं.


फिलहाल दो शहरों में सुविधा
केंद्र की योजना के तहत दोनों शहरों में 1 लाख 35 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और इस पर 27 करोड़ रुपये की लागत आएगी.राज्य बिजली बोर्ड के एमडी जेपी काल्टा ने बताया कि इन मीटरों को लगाने के लिए केंद्र की ओर से 23 करोड़ रुपये की मदद मिलेगी. यह मीटर किस तरह से लगाए जाने हैं, इसका खाका बोर्ड की बैठक में तैयार कर लिया गया है.

बोर्ड को मिलेगी राहतजेपी काल्टा का कहना है कि इससे कर्मचारियों की कमी की समस्या भी कुछ हद तक दूर होगी. मीटर रीडिंग के लिए घरों में कर्मचारियों को भेजने की जरूरत नहीं रहेगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही यह स्मार्ट मीटर लगा दिए जाएंगे. इन दोनों शहरों में सफलता मिलने के बाद अन्य स्थानों पर भी स्मार्ट मीटर लगाने पर विचार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: अवैध संबंध के शक का खौफनाक अंजाम, पत्नी को जिंदा जलाया, खुद भी दी जान

270 किमी रिवर राफ्टिंग एक्सपीडिशन: लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में होगा दर्ज

हिमाचल के देहरा में बोले दलाई लामा-भारत और चीन में अच्छे रिश्ते जरूरी

करसोग में सिर कटा भैंसा मिलने से सनसनी, पशुबलि की आंशका, पुलिस जांच में जुटी

हिमाचल: ट्रक और कार में भिड़ंत, चाची और भतीजे की मौत, दो घायल


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 11:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर