होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल में बारिश-बर्फबारीः साच पास और खीरगंगा से 24 सैलानी निकाले, 10 डिग्री तक गिरा पारा

हिमाचल में बारिश-बर्फबारीः साच पास और खीरगंगा से 24 सैलानी निकाले, 10 डिग्री तक गिरा पारा

लाहौल के बारलाचा पास से गुजरते वाहन.

लाहौल के बारलाचा पास से गुजरते वाहन.

Weather in Himachal: सूबे में बारिश के चलते पारे में भारी गिरावट आई है. ऊना के अलावा, दूसरे अन्य शहरों में अधिकतम पारा ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिन से गर्मी से राहत है. येलो अलर्ट के बीच बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग दारचा से आगे यातायात के लिए करीब 15 घंटे बंद रहा. वहीं, शिमला, मंडी और कुल्लू सहित कई इलाकों में बुधवार को भी हल्की बारिश हुई. वहीं, चंबा से पांगी के लिए निकली दो टैक्सियां मंगलवार रात साच दर्रे में बर्फबारी से फंस गईं. देर रात इन टैक्सियों में सवार 20 लोगों को सुरक्षित बचाकर कर चंबा भेजा गया.

बुधवार को धर्मशाला, ऊना, डलहौजी, चंबा, सिरमौर, सोलन और शिमला में बारिश हुई. बारिश और मौसम में बदलाव के चलते अधिकतम तापमान में सामान्य से 10 डिग्री की गिरावट आई है.
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में गुरुवार को भी बारिश के आसार जताए हैं. 6 मई से मौसम साफ होने का पूर्वानुमान है. सांगला-छितकुल मार्ग पर मंगलवार को बड़ी-बड़ी चट्टानें सड़क पर आने के कारण 21 घंटे यातायात बड़े वाहनों के लिए बंद रहा. बुधवार को उदयपुर-पांगी सड़क काढूनाला के पास भूस्खलन से ठप हो गई। पांगी-किलाड़ का संपर्क लाहौल और कुल्लू-मनाली से कट गया है. ओलावृष्टि से सेब की फसल को भी नुकसान हुआ है. धौलाधार पर्वत की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात भी हुआ.

कुल्लू की धार्मिक एवं पर्यटन नगरी मणिकर्ण में दिल्ली के 4 पर्यटक रात के अंधेरे में रास्ता भटक गए. पर्यटकों ने इस बारे होटल मालिक को फोन पर सूचित किया और होटल मालिक ने पुलिस और रेस्क्यू टीम को सूचित किया और फिर पुलिस की टीम ने सभी पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया है. दरअसल, सोमवार को दिल्ली के 4 पर्यटक पार्वती घाटी के कालगा से खीरगंगा ट्रैक रूट पर निकले थे. रास्ता भटकने पर इन्होंने इसकी सूचना कसोल में जिस होटल में रुके थे, उसके मालिक को फोन पर दी. वहां से मणिकर्ण पुलिस को सूचना देकर मदद मांगी गई. इसके बाद मणिकर्ण पुलिस का दल टीम लिटल रेविल एडवेंचर एंड रेस्क्यू टीम के चार सदस्यों को लेकर तलाशी अभियान के लिए निकला. सभी सैलानी कालगा से आगे एक घने जंगल में फंस गए थे. वे दिल्ली से 30 अप्रैल को घूमने के लिए मणिकर्ण पहुंचे थे. वह सभी खीरगंगा की तरफ निकल गए और जंगल में उन्हें रास्ता नहीं मिला.

पारे में भारी गिरावट
सूबे में बारिश के चलते पारे में भारी गिरावट आई है. ऊना के अलावा, दूसरे अन्य शहरों में अधिकतम पारा बारिश के चलते 10 डिग्री तक गिर गया है. ऊना में जहां पारा 42 डिग्री के करीब चल रहा था, लेकिन बारिश के बाद अब यह 31 डिग्री तक पहुंच गया है. इसके अलावा, कांगड़ा में 31.4, बिलासपुर में 30 डिग्री, हमीरपुर में 29.4, नाहन में 26.8, सोलन, 25 डिग्री, शिमला में 20.9 डिग्री पारा पहुंचा है. हिमाचल के सभी शहरों में इससे पहले 35 डिग्री के करीब पारा चल रहा था, जो कि अब 25 डिग्री के आसपास पहुंचा है.

Tags: Himachal pradesh, Shimla, Snowfall news, Weather Alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें