Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में मौसम का कहर, कई इलाकों में बिजली-पानी ठप, अब तक 98 की मौत, 123 करोड़ का नुकसान

हिमाचल में मौसम का कहर, कई इलाकों में बिजली-पानी ठप, अब तक 98 की मौत, 123 करोड़ का नुकसान

 राजधानी शिमला में मुख्य सड़क को छोड़कर अधिकतर संपर्क मार्ग बंद पड़े हैं. प्रशासन सड़कों को खोलने के कार्य में जुटा हुआ है.

राजधानी शिमला में मुख्य सड़क को छोड़कर अधिकतर संपर्क मार्ग बंद पड़े हैं. प्रशासन सड़कों को खोलने के कार्य में जुटा हुआ है.

Himachal Pradesh News: राजस्व विभाग के प्रधान सचिव और आपदा प्रबंधन का जिम्मा संभाल रहे ओंकार शर्मा के अनुसार प्रदेश में 2 हजार से ज्यादा बिजली के ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं. जिसके चलते उन इलाकों में अंधेरा छाया हुआ है

हिमाचल. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी (Snowfall) से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बीते 3 दिनों से जारी हिमपात के चलते प्रदेश में 700 से ज्यादा सड़कें बंद पड़ी हुई हैं. इससे किन्नौर, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कुल्लू, शिमला और मंडी जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में परेशानी सबसे ज्यादा है. बहुत से इलाके ऐसे हैं जहां पर बिजली-पानी बंद (Power-Off) हो गया है. राजस्व विभाग के प्रधान सचिव और आपदा प्रबंधन का जिम्मा संभाल रहे ओंकार शर्मा के अनुसार प्रदेश में 2 हजार से ज्यादा बिजली के ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं. जिसके चलते उन इलाकों में अंधेरा छाया हुआ है और 200 से ज्यादा पेय जल योजनाएं प्रभावित हुई हैं.

प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर सैकड़ों बस रूट प्रभावित हैं और कई स्थानों पर बसों समेत गाड़ियां भी फंसी हुई हैं. मौसम विभाग के अनुसार 25 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. मध्य पर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है. राजधानी शिमला में मुख्य सड़क को छोड़कर अधिकतर संपर्क मार्ग बंद पड़े हैं. प्रशासन सड़कों को खोलने के कार्य में जुटा हुआ है.

राजस्व नुकसान हुआ है
इस बावत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अवरूद्ध पड़ी सभी सेवाओं को बहाल करने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. सीएम ने कहा कि मौसम के मिजाज को देखते हुए सभी जिलों के डीसी को अलर्ट पर रखा गया है. सीएम ने सैलानियों से खतरे वाले स्थानों पर न जाने की अपील की है. राजस्व विभाग के अनुसार 1 से 24 जनवरी तक प्रदेश में 98 लोगों की मौत हुई है. इसमें अधिकतर मौतें मौसम खराब होने के चलते हुए सड़क हादसों में हुई हैं. साथ ही अब तक 72 मवेशियों की जान भी गई है. 4 पक्के और 15 कच्चे मकान जमींदोज हुए हैं. इस विंटर सीजन में अब तक प्रदेश को 123 करोड़ रुपए से ज्यादा का राजस्व नुकसान हुआ है.

Tags: Haryana news, Himachal news, Shimla News, Snow fall

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर