Weather in Himachal: कुफरी-नारकंडा-मनाली में ताजा हिमपात, लाहौल घाटी भी हुई सफेद

मनाली में ताजा हिमपात.

मनाली में ताजा हिमपात.

Snowfall in Himachal: हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 3 से पांच फरवरी तक बारिश-बर्फबारी (Snowfall and Rain) का पूर्वानुमान जताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 4:01 PM IST
  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather) का मिजाज बदला है. ऊंचाई वाले इलाकों के अलावा, शिमला (Shimla) जिले के कुफरी, नारकंडा और खड़ापत्थर में बुधवार सुबह ताजा बर्फबारी हुई है. कुफरी (Kufri) में नेशनल हाईवे खुला है, लेकिन नारकंडा में वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है. मनाली में भी स्नोफॉल हुआ है.

कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले में भी करीब एक माह बाद मौसम ने करवट ली है. रोहतांग के साथ ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी होने से तापमान में भारी गिरावट आई है.

Youtube Video

तूफान की आहट
बुधवार सुबह से ही कुल्लू व लाहौल-स्पीति में बादल छाए हुए हैं. वहीं, मैदानी इलाकों में हवा का गति बढ़ी है और यहां तूफान आने की संभावना बनी हुई है. पहाड़ों पर बर्फबारी होने से घाटी में ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया है. प्रशासन ने आगामी तीन दिनों तक खराब मौसम को देखते हुए पर्यटकों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पहाड़ों की ओर न जाने की हिदायत दी है. प्रशासन और पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है.

टनल के लिए आवाजाही रोकी

पुलिस ने सैलानियों को पर्यटन स्थल सोलंगनाला में ही रोक दिया है और पांच फरवरी तक पर्यटक अटल टनल रोहतांग नहीं जा सकेंगे. घाटी में मौसम पांच फरवरी तक खराब रहेगा. जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में चल रहे स्नो फेस्टिवल में भी फिलहाल पर्यटक नहीं पहुंच पाएंगे. हिमाचल प्रदेश में इस बार जनवरी महीने में सामान्य से 58 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई है. वर्ष 2021 के पहले महीने में प्रदेश में सिर्फ 37.6 मिलीमीटर बारिश हुई. बीते साल सामान्य से 47 फीसदी अधिक बादल बरसे थे. शिमला और मनाली में इस बार जनवरी का महीना बिना बर्फबारी के ही गुजरा.



लाहौल के सिस्सू में सड़क पर बिछी सफेद चादर.

मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 3 से पांच फरवरी तक बारिश-बर्फबारी (Snowfall and Rain) का पूर्वानुमान जताया है. इसी बीच मंगलवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मौसम साफ रहा और धूप खिलने से अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बुधवार को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कई क्षेत्रों में अंधड़, बिजली गरजने और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज