होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

शिमला में रिकॉर्ड बर्फबारीः DC ने 1 दिन की छुट्टी की घोषित, पूरा शहर हुआ ठप, सभी सड़कें बंद

शिमला में रिकॉर्ड बर्फबारीः DC ने 1 दिन की छुट्टी की घोषित, पूरा शहर हुआ ठप, सभी सड़कें बंद

शिमला शहर में नगर निगम के इलाके में शनिवार को छुट्टी का एलान किया गया है. यहां पर स्कूल, सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी.

शिमला शहर में नगर निगम के इलाके में शनिवार को छुट्टी का एलान किया गया है. यहां पर स्कूल, सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी.

Heavy Snowfall in Shimla: बर्फबारी के बाद जिला शिमला में ट्रांसफार्मर और पेयजल लाईनें प्रभावित हुई हैं जिन्हें सुचारू किया जा रहा है. इनमें से सबसे ज्यादा चौपाल में बिजली और पानी की लाइनें प्रभावित हुई हैं.उन्होंने बताया कि शिमला शहर में विभिन्न पेयजल परियोजनाओं से 37 एमएलडी पानी की आपूर्ति हुई है

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण शिमला में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. बर्फ़बारी के बाद समूचा प्रदेश शीत लहर की चपेट में है. शिमला शहर के अलावा, ऊपरी शिमला का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है. शिमला नारकंडा NH-05 समेत सभी संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं. सड़कें बंद होने से लोगों को गंतव्य तक जाने के लिए पैदल ही जाना पड़ रहा है.

हालांकि, प्रशासन ने शिमला शहर की  सड़कों को बहाली के कार्य चला हुआ है. लेकिन सड़कों पर निजी वाहनों के अलावा गिने चुने सार्वजनिक वाहन ही दौड़ रहे हैं. शिमला शहर में नगर निगम के इलाके में शनिवार को छुट्टी का एलान किया गया है. यहां पर स्कूल, सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी. डीसी शिमला आदित्य नेगी ने यह आदेश जारी किए हैं. शिमला में दो से तीन फीट तक बर्फ गिरी है.

जानकारी के अनुसार, शिमला में लगातार दूसरे साल रिकॉर्ड बर्फबारी हुई है. वर्ष 2021 में 24 घंटे में 55 सेंटीमीटर बर्फ गिरी थी. इस बार 48 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है. इससे पहले वर्ष 2002 में 54.1 सेंटीमीटर बर्फबारी पड़ी थी. वर्ष 2021 में भारी बर्फबारी होने का 18 बरस का रिकॉर्ड टूटा था.

डीसी शिमला आदित्य नेगी के मुताबिक ऊपरी शिमला में कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर,चौपाल,खिड़की, कुपवी मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं. इन क्षेत्रों में ताजा हिमपात हो रहा है. जिससे अभी इन सड़कों पर आवाजाही बंद है. सड़कों को बहाल करने के लिए मशीनरी जगह जगह पर तैनात की है जैसे ही बर्फ़बारी रुकती है तो वैसे ही सभी सड़कों की बहाली की जाएगी.उन्होंने बताया कि कालका शिमला हाइवे खुला है इसके अलावा बिलासपुर शिमला मार्ग भी वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल है.

weather in shimla, himachal news. shimlal ife

डीसी शिमला आदित्य नेगी के मुताबिक ऊपरी शिमला में कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर,चौपाल,खिड़की, कुपवी मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं.

बर्फ़बारी बंद होते ही बहाल होंगे ऊपरी शिमला के मार्ग: डीसी
बर्फ़बारी के बाद ऊपरी शिमला की ओर जाने वाले मार्ग बंद हो गए हैं.कुफरी,फागू,ठियोग, नारकंडा, खड़ापत्थर, खिड़की समेत क्षेत्रों में ताजा बर्फ़बारी हुई है जिससे फिसलन   बड़ी है.अभी वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद की गई है. डीसी ने बताया कि बर्फबारी के बाद जिला में पर्यटकों के फंसने की सूचना नहीं है लेकिन पर्यटकों को हिमपात वाले क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी गई है.साथ ही यदि कोई पर्यटक कहीं बर्फबारी में फंसा है तो वह जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा जारी टोल फ़्री नम्बर पर सम्पर्क कर सकता है. उन्होंने बताया कि कुफरी आदि स्थानों पर जो लोग फंसे थे उन्हें स्टेकहोल्डर की सहायता से निकाला गया है.
बर्फबारी के बाद जिला शिमला में बिजली और पानी की आपूर्ति की जा रही सुचारु
बर्फबारी के बाद जिला शिमला में  ट्रांसफार्मर और पेयजल लाईनें प्रभावित हुई हैं जिन्हें सुचारू किया जा रहा है. इनमें से सबसे ज्यादा चौपाल में बिजली और पानी की लाइनें प्रभावित हुई हैं.उन्होंने बताया कि शिमला शहर में विभिन्न पेयजल परियोजनाओं से 37 एमएलडी पानी की आपूर्ति हुई है, जिससे शहर में पानी की आपूर्ति की जा रही है.इसके अलावा शिमला शहर की सड़कों पर भी यातायात सुचारू हो पाया है.सड़कों को खोलने के लिए मशीनरी लगाई गई है. सड़क पर नमक, रेत बिछाई जा रहा है जिससे फिसलन से बचा जा सके.
बर्फबारी का लुत्फ लेने के लिए शिमला की ओर रुख कर रहे हैं पर्यटक
उधर, भारी बर्फबारी के बाद मैदानी क्षेत्रों से पर्यटक शिमला की ओर रुख कर रहे हैं.जिससे शहर में जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है.भारी बर्फबारी से जहां स्थानीय निवासी घर मे दुबकने को मजबूर हो गए हैं. वहीं पर्यटकों के लिए यह बर्फबारी किसी सौगात से कम नहीं है.बर्फबारी के बाद पहाड़ों की रानी शिमला सफेद चांदी सी चमक रही है.पर्यटकों का कहना है कि यह उनके लिए किसी जन्नत है और वह बर्फबारी का खूब आनंद उठा रहे हैं.

Tags: Shimla Hotel, Shimla Tourism, Snowfall news, Weather Alert

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर