विस चुनाव : सोशल मीडिया पर विज्ञापन का खर्च प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा

News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 2:57 PM IST
विस चुनाव : सोशल मीडिया पर विज्ञापन का खर्च प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा
DC Madan Chauhan.
News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 2:57 PM IST
सोशल मीडिया पर प्रचार में जुटे नेताओं को चुनावों के दौरान विशेष ध्यान देना होगा. क्योंकि सोशल मीडिया पर जो भी विज्ञापन किसी प्रत्याशी द्वारा चलाया जाएगा. उसे प्रत्याशी के खर्चे में काउंट किया जाएगा.

उपायुक्त मंडी मदन चौहान ने चुनावी तैयारियों को लेकर बुलाई पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विज्ञापनों की दरें निर्धारित कर दी गई हैं और शिमला में एक उच्च स्तरीय कमेटी सोशल मीडिया पर अभी से ही अपनी नजरें गढ़ाए बैठी है.

मदन चौहान ने बताया कि सोशल मीडिया पर यदि कोई प्रत्याशी अपना प्रचार करता है और तो प्रचार को प्रत्याशी के खर्चे में शामिल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि आजकल सोशल मीडिया प्रचार का सबसे सशक्त माध्यम है और इसी बात को लेकर चुनाव आयोग ने इसपर कड़ी नजर रखी हुई है. उन्होंने बताया कि चुनावों के दौरान आने वाली शिकायतों और प्रत्याशियों की सहूलियतों के लिए आईटी एप्लीकेशन बनाई गई है.

समाधान के माध्यम से शिकायतें आएंगी. उनका निवारण किया जाएगा. सुविधा के माध्यम से प्रत्याशी अपने कार्यक्रमों की सारी अनुमतियां ले सकेंगे. इस बार प्रत्याशी, जो भी खर्चे करेंगे, उसका उन्हें ई-पेमेंट के माध्यम से ही भुगतान करना होगा.

मंडी में इतने पोलिंग बूथ
मदन चौहान ने बताया कि मंडी में 7,46,859 मतदाता हैं, जिनमें से 3,74,596 पुरुष और 372263 महिला मतदाता हैं. विशेष अभियान के दौरान जिला में 9654 नए मतदाताओं को जोड़ा गया है. जिला में 1091 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा जिनमें से 935 सामान्य, 137 संवेदनशील और 19 अति संवेदनशील पोलिंग बूथ हैं.

खास बात यह है कि इस बार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 2 मतदान केंद्र ऐसे होंगे, जहां पर सिर्फ महिला कर्मचारी ही तैनात होंगी. ऐसे पोलिंग बूथ शहरी क्षेत्रों में स्थापित करने का निर्णय लिया गया है.

First published: October 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर