Solan: कालका-शिमला फोरलेन पर ढीली करनी होगी जेब, सनावरा में 4 दिन बाद से भरना होगा टोल

19 अप्रैल से इस टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर वाहन चालकों से शुल्क वसूला जाएगा.

19 अप्रैल से इस टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर वाहन चालकों से शुल्क वसूला जाएगा.

Sanawara Toll Plaza: सोमवार को 19 अप्रैल सुबह आठ बजे से इस सड़क पर टोल टैक्स वसूलना शुरू कर दिया जाएगा. फोरलेन निर्माण के चलते अब इस मार्ग पर टोल वसूली की जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 8:44 AM IST
  • Share this:
सोलन. हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में कालका-शिमला फोरलेन (Kalka-Shimla Four lane) पर अब वाहन चालकों को जेब ढीली करनी होगी. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से सनवारा में स्थापित टोल प्लाजा पर अब टोल की वसूली शुरू होने वाली है. 19 अप्रैल से इस टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर वाहन चालकों से शुल्क वसूला जाएगा.

टोल प्लाजा पर वाहनों से शुल्क वसूलने की दरें तय कर अधिसूचना जारी कर दी गई है. इस संबंध में अखबार में भी इश्तेहार जारी कर दिया गया है. एनएचएआई के अनुसार, टोल प्लाजा स्थापित करने वाले कोरल कंपनी एक सप्ताह में टोल वसूली शुरू कर देगी. ग्रिल कंपनी (Gril Company) ने सनवारा टोल प्लाजा (Sanawara Toll Plaza) एनएचएआई के हवाले कर दिया है. कोरल एसोशिएट कंपनी के कर्मचारियों ने टोल प्लाजा पर दफ्तर खोल दिया है.

ये होंगी वाहनों की दरें

टोल प्लाजा पर कार और जीप का एकतरफा शुल्क 55 रुपये रहेगा. डबल फेयर 85 रुपये देना होगा. लाइट कामर्शियल व्हीकल, लाइट गुड्स व्हीकल और मिनी बस के लिए 90 रुपये, बस और ट्रक (टू एक्सेल) 190, थ्री एक्सेल कामर्शियल व्हीकल के 210, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी के 300 तथा ओवरसीज्ड व्हीकल के 365 रुपये चुकाने होंगे.
ग्रिल कंपनी के टोल प्लाजा मैनेजर जितेंद्र सिंह और कोरल कंपनी के आईटी प्रभारी सिद्धार्थ चौहान ने बताया कि टोल प्लाजा का एक भाग तैयार है, जबकि दूसरा भाग डेढ़ माह में बन जाएगा. तब तक चार-चार लाइन को पहले वाले टोल से ही ऑपरेट किया जाएगा.

स्थानीय लोगों को मिलेगी पास सुविधा

टोल प्लाजा के दोनों ओर दस दस किमी के दायरे में रहने वाले लोगों को पास सुविधा होगी. निजी कार, जीप का 285 रुपये में एक महीने का पास बनेगा. वाहन मालिक को पास बनाने के लिए आधार कार्ड, वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड लाना होगा. इसके अलावा टोल-प्लाजा पर बाहरी राज्य या हिमाचल के अन्य जिलों की कार, जीप के लिए एक महीने में पचास बार आने-जाने के लिए 1885 रुपये का पास बनेगा. सोमवार को 19 अप्रैल सुबह आठ बजे टोल शुरू कर दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज