हिमाचल में 7 महीने बाद थियेटर, सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने को मंजूरी, SOP भी जारी

हिमाचल से सिनेमाघर भी फिर से खोले जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)
हिमाचल से सिनेमाघर भी फिर से खोले जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच फिल्मों के प्रदर्शन के लिए एसओपी जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 10:37 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में थियेटर (Theater), सिनेमाहाल (Cinema Hall) और मल्टीप्लेक्स खोलने की मंजूरी दे दी गई है. इस संबंध में एसओपी भी जारी कर दी गई है. गौरतलब है कि देश के अन्य राज्यों में सिनेमाहाल खुल चुके हैं, लेकिन प्रदेश में अब भी कोरोना काल के 7 महीने बाद मल्टीप्लेक्स और सिनेमाहाल बंद हैं. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच फिल्मों के प्रदर्शन के लिए एसओपी जारी की है. प्रधान सचिव सूचना एवं जनसंपर्क जेसी शर्मा ने इस बारे में निर्देश जारी किए हैं.

एसओपी के मुताबिक, छह फीट की सामाजिक दूरी जरूरी है. यह दूरी बाहर-भीतर सब जगह जरूरी होगी. फेस कवर और मास्क का पहनना जरूरी है. हैंड सैनिटाइजर अगर टच फ्री मोड में हों तो ज्यादा बेहतर होगा और इन्हें एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर सैनिटाइजर का होना जरूरी है. इसके अलावा कहीं भी थूकना प्रतिबंधित रहेगा और मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य है. इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था भी करनी होगी.

आधी ही सीटिंग को मंजूरी
सिनेमाहाल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स में 50 प्रतिशत से अधिक लोगों को नहीं बैठाया जाएगा. कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह की प्रदर्शनी नहीं लगाई जा सकेगी. फिल्मों से संबंधित गतिविधियां जैसे सिनेमा, थियेटर, मल्टीप्लेक्स आदि को केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार ही संचालित किया जाएगा. वहीं, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अपनी फील्ड असेसमेंट के हिसाब से अतिरिक्त उपाय कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज