स्पर और टाइडमैन वैरायटी के सेब मंडियों में पहुंचे, मिल रहे हैं चोखे दाम

स्पर और टाइडमैन वैरायटी के सेब ने फल मंडियों में धमाकेदार दस्तक दी है. स्पर वैरायटी का बढ़िया सेब प्रति बॉक्स 3500 रुपये जबकि टाइडमैन वैरायटी का सेब 1600 प्रति बॉक्स बिकी.

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 12, 2019, 1:26 PM IST
Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 12, 2019, 1:26 PM IST
हिमाचल में सेब सीजन का शानदार आगाज हो गया है. स्पर और टाइडमैन वैरायटी के सेब ने फल मंडियों में धमाकेदार दस्तक दी है. हिमाचल का सबसे ज्यादा सेब पैदा करने वाला जिला शिमला है. यहां की दो प्रमुख मंडी भट्ठाकुफर और पराला में अभी स्पर और टाइडमैन वैरायटी के सेब बिकने के लिए पहुंचे तो व्यापारियों ने सेब को हाथों हाथ खरीद लिया. भट्ठाकुफर फल मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान हरीश ठाकुर ने कहा कि स्पर वैरायटी का बढ़िया सेब प्रति बॉक्स 3500 रुपये जबकि टाइडमैन वैरायटी का सेब 1600 प्रति बॉक्स बिकी. एक बॉक्स में करीब 20 से 22 किलो सेब आता है. यहां राज्य के व्यापारियों के शिमला पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. कई राज्यों से व्यापारियों ने यहां डेरा डाल दिया है.

सेब के साथ नाशपाती के भी अच्छे मिल रहे दाम



सेब का सीजन- Apple's season
हिमाचल प्रदेश में सेब की आर्थिकी 4400 करोड़ रूपये से ज्यादा की है.


उधर अच्छे दाम मिलने से बागवान भी खुश हो उठे हैं. बागवानों का कहना है कि इस बार सेब की बंपर पैदावार हुई है. सेब और नाशपाती के अच्छे दाम मिल रहे हैं. हालांकि, सेब सीजन ने अभी रफ्तार पकड़नी है. सेब और नाशपाती अच्छे दामों पर बिक रही है.

प्रशासन ने पूरी की तैयारियां

उधर सरकार ने भी सेब सीजन को देखते हुए पूरी तैयारियां कर ली हैं. बागवानों और व्यापारियों की सुविधा के लिए तमाम कदम उठा लिए गए हैं. बागवानों के साथ किसी प्रकार छीनाझपटी न हो, इसके लिए भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. एपीएमसी के सभी इंचार्ज को भी मंडियों में तैनात कर दिया है ताकि किसान-बागवानों के साथ-साथ व्यापारियों और आढ़तियों को भी दिक्कतें पेश न आ सके.

प्रदेश में करीब 4400 करोड़ रुपये का होता है बिजनेस
Loading...

गौरतलब है कि हिमाचल की आर्थिकी की रीढ़ बागवानी है. सेब की आर्थिकी ही 4400 करोड़ रूपये से ज्यादा की है. फिलहाल सेब सीजन की शुरूआत हो चुकी है और आने वाले 8-10 दिन में सेब सीजन यौवन पर पहुंचने वाला है. अकेले भट्ठाकुफर मंडी में प्रतिदिन 40 से 50 हजार सेब की पेटियां पहुंचेंगी. अभी इस वक्त पूरे शिमला जिला से 10-15 हजार पेटियां निकलनी शुरू हो गई हैं. बागवानी विभाग के एक अनुमान के मुताबिक इस बार करीब 3 करोड़ सेब का उत्पादन होने वाले हैं.

यह भी पढ़ें: हिमाचल: फिल्मी अंदाज में बाइकसवार ने वृद्ध दंपति से लूटे 1 लाख 20 हजार रुपये

दोस्ती की आड़ में ट्रक चालक ने दूसरे ट्रक ड्राइवर के साथ किया कुकर्म, हुआ गिरफ्तार
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...