लाइव टीवी
Elec-widget

शिमला में तहबाजारियों को मिलेगा आजीविका भवन, 31 मार्च को सीएम करेंगे उद्घाटन

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 18, 2019, 11:51 PM IST
शिमला में तहबाजारियों को मिलेगा आजीविका भवन, 31 मार्च को सीएम करेंगे उद्घाटन
नगर निगम शिमला की वित्त संविदा एवं योजना समिति की बैठक में हुआ फैसला

मेयर कुसुम सदरेट ने बताया कि शहर में सफाई व्यस्था को सुदृढ़ करने के लिए निगम नई मशीनरी खरीदने जा रहा है. नई मशीनरी से शहर के कोर एरिया मॉल रोड और रिज पर सफाई व्यवस्था को चाक चौबंद किया जाएगा.

  • Share this:
शिमला. राजधानी में मुसीबत बने तहबाजारियों (Street Vendors) को बसाने की कवायद नगर निगम शिमला (Municipal Corporation Shimla) ने शुरू कर दी है. पंजीकृत तहबाजारियों (Registered Street Vendors) को बसाने के लिए निगम ने पर्यटन लिफ्ट के आजीविका भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है जिसका उद्घाटन 31 मार्च को किया जाएगा. आजीविका भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) करेंगे. सोमवार को हुई निगम की वित्त संविदा एवं योजना समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. मेयर कुसुम सदरेट (Mayor Kusum Sadret) के कार्यकाल की अंतिम एफसीपीसी की बैठक में शहर से जुड़े विकासकार्यों को लेकर चर्चा हुई जिसमें पंजीकृत तहबाजारियों को बसाने को लेकर चर्चा हुई.

सर्दियों से निपटने के लिए भी रणनीति बनाई गई

मेयर कुसुम सदरेट ने अधिकारियों को 31 मार्च तक आजीविका भवन का निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा बैठक में स्मार्ट सिटी के तहत पार्क, पार्किंग, नालों और नालियों को पक्का करने का कार्य किया जाएगा. इस पर करीब 4 करोड़ 81 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे. साथ ही शहर में जगह जगह स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए भी स्मार्ट सिटी बजट से पैसा खर्च किया जाएगा. बैठक में सर्दियों से निपटने के लिए भी रणनीति बनाई गई जिसमें निगम ने कोल्ड जोन में रेत का प्रबंध कर दिया है और आवश्यकता पड़ने पर अत्तिरिक्त लेबर और मशीनरी के लिए टेंडर प्रक्रिया का प्रबंध करने का भी निर्णय लिया गया है.

स्मार्ट सिटी के तहत शहर के सभी वार्डों में नाले और पार्कों का होगा निर्माण


नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया की जाएगी

मेयर कुसुम सदरेट ने बताया कि शहर में सफाई व्यस्था को सुदृढ़ करने के लिए निगम नई मशीनरी खरीदने जा रहा है और दिसम्बर के पहले सप्ताह में मशीनरी की खरीदारी की जाएगी. नई मशीनरी से शहर के कोर एरिया मॉल रोड और रिज पर सफाई व्यवस्था को चाक चौबंद किया जाएगा. इसके अलावा होर्डिंग साइट और रोड साइड पार्किंग को ठेके पर देने के लिए नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया की जाएगी.

ये भी पढ़ें - रविंद्र रवि के कहने पर ही मनोज मसंद ने वायरल की थी पोस्ट, हुआ खुलासा
Loading...

ये भी पढ़ें - सोनिया गांधी के नेतृत्व में महंगाई व बेरोजगारी पर होगी कांग्रेस की रैली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 11:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com