पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने से हिमाचल की हवा में घुल रहा जहर, छाने लगी धुंध

इस साल पराली जलाने की घटनाएं बहुत तेजी के साथ बढ़ी हैं. (फाइल फोटो)
इस साल पराली जलाने की घटनाएं बहुत तेजी के साथ बढ़ी हैं. (फाइल फोटो)

Smog in Himachal Pradesh: मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है कि मैदानी इलाकों में जलाई जा रही पराली का प्रदूषण हवाओं से पहाड़ों की तरफ आता है, जिससे शाम को धुंध छाने लगी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2020, 8:40 AM IST
  • Share this:
शिमला. पड़ोसी राज्यों में पराली (Stubble) जलाने का असर दिल्ली (Delhi) ही नहीं, अब हिमाचल (Himachal Pradesh) में भी देखने को मिल रहा है. हिमाचल प्रदेश में हवा (Air) खराब हुई है. कई इलाकों को स्मॉग (Smog) ने अपने आगोश में लिया है. हालांकि, दिन में धूप खिलने से मौसम खुशगवार बना हुआ है. शनिवार सुबह भी सूबे के तमाम इलाकों में धूप (Sunny) खिली हुई है.

दरअसल, पंजाब और हरियाणा में मैदानी इलाकों में किसानों द्वारा पराली को जलाया जा रहा है. इससे, एक ओर जहां प्रदूषण बढ़ रहा है, वहीं, पहाड़ों पर धुंध भी छाने लगी है. पहाड़ों की रानी शिमला में हर रोज धुंध छाने लगी है.

प्रदेश के साथ लगती है पंजाब की सीमाएं
प्रदेश के साथ पंजाब की सीमाएं लगती है. ऐसे में हवा के साथ पराली जलने से उठने वाला धुंआ पहाड़ों पर पहुंच रहा है. हालांकि, मौसम विभाग ने एक सप्ताह तक मौसम साफ बने रहने की संभावना जताई है. तापमान में भी कमी आने लगी है, जिससे पहाड़ों के साथ मैदानों में भी सुबह और शाम की ठंड बढ़ गई है.
तापमान लगा गिरने


हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिन से तापमान में गिरावट देखी गई है. शुक्रवार को शिमला में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया है. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 35.4 डिग्री दर्ज किया गया. लाहौल स्पीति के केलांग में न्यूनतम पारा 3.2 डिग्री, जबकि अधिकतम पारा 19 डिग्री दर्ज हुआ है. सुबह और शाम सूबे में हल्की ठंड महसूस की जा रही है.

क्या बोला मौसम विभाग
मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है कि मैदानी इलाकों में जलाइ जा रही पराली का प्रदूषण हवाओं से पहाड़ों की तरफ आता है, जिससे शाम को धुंध छाने लगी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक सप्ताह तक मौसम साफ बना रहेगा. तापमान में अब गिरवाट आनी शुरू हो गई है. केलांग में तापमान लुढ़कर 3 डिग्री पहुंच गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज