लाइव टीवी

हिमाचली पोशाक में डिग्री और मेडल लेंगे छात्र, विदेशी संस्कृति के प्रतीक गाउन और टोपी को बाय बाय

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 20, 2019, 5:45 PM IST
हिमाचली पोशाक में डिग्री और मेडल लेंगे छात्र, विदेशी संस्कृति के प्रतीक गाउन और टोपी को बाय बाय
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने कहा कि दीक्षांत समारोह में हिमाचली पोशाक में डिग्री और मेडल लेंगे छात्र

छात्र हिमाचली परिधान में डिग्री और गोल्ड मेडल (Students to take Degree and Gold Medal in Himachal Apparel) लेंगे. गाउन के स्थान पर खादी लॉन्ग जैकेट, एचपीयू के लोगो वाला मफलर और पारंपरिक हिमाचली टोपी पहनी जाएगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) आगामी 29 नवबंर को दीक्षांत समारोह (Convocation) आयोजित करेगा. इस बार का दीक्षांत समारोह बेहद खास होगा. खास इसलिए कि समारोह में इस बार छात्रों से लेकर अधिकारी, कर्मचारी और मेहमान तक सभी हिमाचली परिधान (Himachal Apparel) में नजर आएंगे. जून माह में यूजीसी के सर्कुलर पर एचपीयू प्रशासन ने विदेशी संस्कृति (Foreign culture) का प्रतीक माने जाने वाले गाउन और टोपी को बाय बाय कह दिया है. इस बार छात्र हिमाचली परिधान में डिग्री और गोल्ड मेडल (Students to take Degree and Gold Medal in Himachal Apparel) लेंगे. गाउन के स्थान पर खादी लॉन्ग जैकेट, एचपीयू के लोगो वाला मफलर और पारंपरिक हिमाचली टोपी पहनी जाएगी. समय की कमी के चलते इस बार की ड्रेस किराए पर ली जाएगी. आने वाले समय में इसमें बदवाल किए जाएंगे.

खादी जैकेट के स्थान पर पारंपरिक लोहिया का इस्तेमाल किया जाएगा. लोहिया ऊन से बना होता है जिसे ओवरकोट की तरह पहना जाता है. प्रदेश के कई इलाकों में सर्दियों के दौरान लोहिया पहना जाता है.

450 छात्रों को पीएचडी और गोल्ड मेडल दिए जाएंगे

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, राज्यपाल और कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज इस पल का गवाह बनेंगे. एचपीयू के इस 25वें दीक्षांत समारोह में करीब 450 छात्रों को पीएचडी और गोल्ड मेडल दिए जाएंगे. साथ ही एक शोधार्थी को डी.लिट की उपाधि प्रदान की जाएगी. इस बाबत कुलपति प्रोफेसर सिकंदर कुमार का कहना है कि समारोह की तैयारियां चल रही हैं, जिन्हें समय पर पूरा कर लिया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय आगामी 29 नवबंर को दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा.


बता दें कि इसी साल जून माह में यूजीसी ने सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों को सर्कूलर जारी कर पारंपरिक होने को कहा था. पारंपरिक रूप से हाथों से तैयार वस्त्रों का उपयोग करने के निर्देश दिए थे ताकि भारतीयता का गौरव प्राप्त हो सके. इस सर्कुलर में यूजीसी ने एक्शन टेकन रिपोर्ट भी मांगी. हिमाचल में हमीरपुर स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने सबसे पहले दीक्षांत समारोह में पारंपरिक पोशाक पहनी थी. एचपीयू में पांरपरिक परिधान की कवायद पूर्व राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शुरू की थी. पूर्व कुलपति प्रोफेसर एडीएन वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान इस फैसले पर बैठकें ही होती रहीं.

ये भी पढ़ें - प्रोटीन पाउडर व मल्टीविटामीन कैप्सूल पाए गए मिस ब्रांडेड, दूध में मिले कीड़े
Loading...

ये भी पढ़ें - जेलों में बुनियादी सुविधाओं पर HC में सुनवाई, सरकार ने दायर की स्टेटस रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 5:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...