लाइव टीवी

हिमाचल में मौसम: केलांग में न्यूनतम पारा -7 डिग्री तक लुढ़का, ठंड बढ़ी

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 11, 2019, 2:01 PM IST
हिमाचल में मौसम: केलांग में न्यूनतम पारा -7 डिग्री तक लुढ़का, ठंड बढ़ी
हिमाचल में लाहौल घाटी में बर्फबारी के बाद ठंड बढ़ी है.

Weather in Himachal: मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र के अनुसार, 13 नवंबर तक प्रदेश में मौसम (Weather) साफ रहेगा. 14 नवंबर से हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा.

  • Share this:
शिमला/मनाली/केलांग. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में है. चोटियों में तीन दिन तक भारी बर्फबारी (Snowfall) के बाद सूबे में पारा (Temprature) माइनस में लुढ़क गया है. लाहौल के मुख्यालय केलांग (Keylong) का पारा पहली बार माइनस सात डिग्री तक पहुंच गया है. इसके अलावा चोटियों पर पारा माइनस में है. जनजातीय जिले समेत कई इलाकों में इन दिनों कड़ाके की ठंड (Cold) पड़ रही है.

जानकारी के अनुसार, लाहौल (Lahual Spiti) में सूरजताल, चंद्रताल समेत अन्य झीलें जम गई हैं. बर्फबारी के चलते लाहौल में पेयजल पाइपें भी जमने लगी हैं. हालांकि, रविवार को शिमला समेत प्रदेश भर में धूप (Sunshine) खिली रही. लेकिन सोमवार को राजधानी में हल्के बाद छाए हुए हैं.

रोहतांग पास अब भी बंद
बर्फबारी से बंद मनाली-लेह हाईवे (Manali Leh Highway) अब भी बहाल नहीं हो पाया है. रोहतांग पास अब भी बहाल नहीं हो पाया है. हालांकि, रविवार रात को भी बीआरओ के जवान बहाली में जुटे हुए थे.

रात को रोहतांग पास से बर्फ हटाती बीआरओ की मशीनरी.
रात को रोहतांग पास से बर्फ हटाती बीआरओ की मशीनरी.


14 नवंबर से फिर बिगड़ेगा मौसम
मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र के अनुसार, 13 नवंबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. 14 नवंबर से प्रदेश के मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. 16 नवंबर तक बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. हालांकि, मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा.रविवार को न्यूनतम पारा
रविवार को लाहौल के केलांग में न्यूनतम तापमान -6.9, किन्नौर के कल्पा में 1.7 डिग्री, मनाली में 2.6, चंबा में 7.6, शिमला के कुफरी में 7.7 डिग्री, शिमला में 8.7, चंबा के डलहौजी में 9.6 डिग्री और धर्मशाला में न्यूनतम पारा 11.2 डिग्री दर्ज किया गया. सोमवार को लाहौल घाटी में मौसम ने फिर रूख बदला है. यहां बादल छाए हुए हैं.

सोमवार को तापमान
हिमाचल में सोमवार को हल्के बादल छाए हुए हैं. शिमला में सोमवार सुबह का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री दर्ज किया गया है. कल्पा में 1.8, केलांग में -3.9, कुफरी में 6.9, धर्मशाला में 12.2 डिग्री, मनाली में 3.6 डिग्री, मंडी में 10.7 डिग्री न्यूनतम पारा रिकॉर्ड हुआ है.

(इनपुट्स- मनाली और केलांग से सचिन और प्रेम लाल)

ये भी पढ़ें: VIDEO: डायन बताकर बुजुर्ग महिला से क्रूरता मामले में अब तक 21 गिरफ्तार

शहीदों के परिजनों को हिमाचल में टोल टैक्स से मिलेगी छूट: सीएम

VIDEO: भाई की सगाई में बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत ने जमकर डाली नाटी

NH-21 पर बाइक हादसे का लाइव VIDEO, युवक PGI में उपचाराधीन

महंगाई के विरोध में कांग्रेसियों ने प्याज की माला पहनकर किया प्रदर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 12:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर