आरक्षित छात्रों को दो साल से नहीं मिली स्कॉलरशिप, राज्य सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 11, 2019, 7:06 PM IST
आरक्षित छात्रों को दो साल से नहीं मिली स्कॉलरशिप, राज्य सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा
आरक्षित वर्गों के छात्रों ने दो साल से स्कॉलरशिप की राशि नहीं मिलने के चलते अब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

शिमला में 2 सालों से छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे आरक्षित वर्गों के छात्रों का गुस्सा बुधवार को रिज मैदान में फूटा. आरक्षित वर्गों के छात्रों ने अब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल की राजधानी शिमला (Shimla) में 2 सालों से छात्रवृत्ति (Scholarship) का इंतजार कर रहे आरक्षित वर्गों के छात्रों (Reserved Category Student) का गुस्सा बुधवार को चौड़ा मैदान (Chauda ground) में फूटा. आरक्षित वर्गों के छात्रों ने अब सरकार के खिलाफ मोर्चा (Protest Against Government) खोल दिया है. छात्रवृत्ति को लेकर सबसे ज्यादा परेशानी उन छात्रों को हो रही है जो हिमाचल से बाहर निजी शिक्षण संस्थानों (Private Education Institution) में प्रोफेशनल कोर्स (Professional Courses)कर रहे हैं. बाहरी राज्यों में पढ़ रहे हिमाचली छात्र आज शिमला पहुंचे और चौड़ा मैदान में प्रदर्शन करने के बाद शिक्षा निदेशालय में जाकर अधिकारियों से मुलाकात की.

दो साल से राज्य सरकार ने नहीं जमा कराई छात्रवृत्ति

छात्रों ने बताया कि छात्रवृत्ति के चलते ही उनका दाखिला हुआ था लेकिन 2 सालों से एक भी पैसा उनके खाते में नहीं आया है. निजी शिक्षण संस्थानों ने अब फरमान सुनाया है कि जब तक फीस नहीं भरी जाएगी तब तक छात्रों को कक्षाओं में नहीं आने दिया जाएगा. हिमाचल से बाहर पढ़ रहे तीन निजी शिक्षण संस्थानों के छात्र आज शिमला पहुंचे थे. निजी शिक्षण संस्थान के प्रतिनिधि भी छात्रों के साथ थे.

Students-छात्र
शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने छात्राओं को आश्वासन दिया कि 2017-18 की राशि जल्द जारी होगी.


राज्य सरकार देती रही सीबीआई जांच घोटाले का हवाला

इन संस्थानों के प्रतिनिधियों का कहना है कि फीस की रकम नहीं मिलने से हमारे लिए संस्थान चलाना मुश्किल हो गया है. इससे इतर छात्रों का कहना है कि इस मुद्दे को कई बार सरकार के सामने रखा गया लेकिन हर बार छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर सीबीआई जांच का हवाला दिया गया जबकि उस घोटाले का नए सत्र के छात्रों के साथ कोई संबंध नहीं है. इतना ही नहीं केंद्र की ओर से छात्रवृति की राशि जारी कर दी गई है लेकिन राज्य सरकार छात्रों को राशि जारी नहीं कर रही है.

शिक्षा विभाग ने दिया नया आश्वासन
Loading...

शिक्षा विभाग के साथ बैठक के दौरान छात्रों को आश्वासन मिला है कि 2017-18 की छात्रवृति की राशि जल्द जारी कर दी जाएगी. यह राशि सीधे छात्रों के अकाउंट में जमा कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: बंडारू दत्तात्रेय का सीएम जयराम ने किया स्वागत, कहा- उनके अनुभव का मिलेगा लाभ

PHOTOS: Ind Vs SA T20: धर्मशाला में अफ्रीकी खिलाड़ियों ने खूब बहाया पसीना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 7:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...