Himachal Weather Update : 30 अगस्त तक मौसम रहेगा खराब, जरूरी हो तभी घर से निकलें
Shimla News in Hindi

Himachal Weather Update : 30 अगस्त तक मौसम रहेगा खराब, जरूरी हो तभी घर से निकलें
प्रदेश में अगले चार दिन तक मौसम खराब रहने का अनुमान है. (फाइल फोटो)

मौसम विभाग ने 24 से 27 अगस्त तक हिमाचल के मध्य पर्वतीय क्षेत्र और मैदानी इलाकों में भारी बारिश होने की सूचना जारी की है. इसके अलावा 26 अगस्त को प्रदेश में ऑरेंजे वार्निंग जारी की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 4:02 PM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में आज 4 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया गया. सोलन (Solan), कांगड़ा (Kangra), हमीरपुर (Hamirpur) और ऊना (Una) में भारी बारिश (Heavy rain fall) का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में हल्की बारिश दर्ज की गई. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश हो रही थी, लेकिन शिमला में रुक रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रहा. पिछले 24 घंटों में सुंदरनगर में 27.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल में 30 अगस्त तक मौसम खराब रहेगा. 24 अगस्त को प्रदेश में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर प्रदेश में 27 अगस्त तक देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने 24 से 27 अगस्त तक हिमाचल के मध्य पर्वतीय क्षेत्र और मैदानी इलाकों में भारी बारिश होने की सूचना जारी की है. इसके अलावा 26 अगस्त को प्रदेश में ऑरेंजे वार्निंग जारी की गई है, जिसके चलते भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और सिरमौर के लिए 26 अगस्त के ये अलर्ट जारी किया गया है. 27 अगस्त को अलर्ट का असर कुछ कम होगा. 27 अगस्त को बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी और सोलन के लिए येलो वॉर्निंग जारी की गई है. इसके अलावा अन्य जिलों में हल्की बारिश होगी.

जरूरी हो तभी बाहर निकलें

चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन को मुस्तैद रहने का निर्देश जारी किया गया है. भारी बारिश होने के चलते लैंडस्लाइड और पेड़ गिरने की घटनाएं हो सकती हैं. पहाड़ी क्षेत्रों में धुंध के चलते विजिबिलिटी कम होने की आशंका है. भारी बारिश के आसार को देखते हुए लोगों के लिए निर्देश जारी किया गया है कि जरूरी हो तभी बाहर जाएं. बात अगर राजधानी की की जाए तो शिमला के ऊपरी इलाकों में बारिश के समय में सड़कों पर फिसलन बढ़ जाती है, ऐसे में वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं होता है. जिला प्रशासन ने लोगों को वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतने की अपील की है.



तापमान में गिरवाट दर्ज की गई
लगातार बारिश होने से प्रदेश में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान में करीब 2 डिग्री गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में 30 सितंबर तक मॉनसून जारी रहेगा. 24 जून से प्रदेश में मॉनसून ने दस्तक दी थी. जुलाई महीने में हिमाचल में सामान्य से कम बारिश हुई थी, लेकिन अगस्त माह में बारिश की मात्रा सामान्य हो जाएगी. अगस्त महीने से 15 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है. 15 सितंबर के बाद हिमाचल में हल्की बारिश ही होगी. मॉनसून सीजन में अभी तक प्रदेश में सामान्य से 22% कम बारिश हुई है. आने वाले दिनों में होने वाली बारिश से जिन जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है, वहां पर बारिश का स्तर सामान्य हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज