Home /News /himachal-pradesh /

शिमला में आवारा कुत्तों के प्रजनन पर लगेगा ब्रेक, शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान

शिमला में आवारा कुत्तों के प्रजनन पर लगेगा ब्रेक, शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान

उन्होंने बताया कि डॉग बर्थ कंट्रोल के तहत यह वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि डॉग बर्थ कंट्रोल के तहत यह वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा.

एमसी के वेटेनरी विभाग के डॉ. नीरज मोहन ने बताया कि शिमला शहर में हाल ही में आवारा कुत्तों को डिस्टेम्पर रोग (Distemper Disease) लग गया था. जिसके चलते शहर में स्टरलाइजेशन अभियान को बंद कर दिया.

शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में आवारा कुत्तों (Stray dogs) को मल्टी डिजिज (Multi Diseases) से रोकने के लिए नगर निगम शिमला जल्द ही वैक्सीनेशन अभियान चलाने जा रहा है. सर्दियों के मौसम में इन दिनों भले ही स्टरलाइजेशन (Sterilization) को बंद किया गया है. लेकिन जैसे ही मौसम थोड़ा गर्म होता है तो आवारा कुत्तों के साथ साथ पालतू कुत्तों के लिए एमसी वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा.

एमसी के वेटेनरी विभाग के डॉ. नीरज मोहन ने बताया कि शिमला शहर में हाल ही में आवारा कुत्तों को डिस्टेम्पर रोग लग गया था. जिसके चलते शहर में स्टरलाइजेशन अभियान को बंद कर दिया. अब इस तरह की बीमारी और मल्टी डिजिज बीमारी के उपचार के लिए एमसी जल्द ही मल्टी कॉम्पोनेन्ट वैक्सीनेशन अभियान चला रहा है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए  NGO की सहायता ली जाएगी, ताकि वार्ड स्तर पर सभी आवारा कुत्तों को वैक्सीन लगाई जा सके. उन्होंने बताया कि डॉग बर्थ कंट्रोल के तहत यह वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा.

शहर में 2000 आवारा कुत्तों की संख्या 
उन्होंने बताया कि अकेले शिमला शहर में 2 हजार से ज्यादा आवारा कुत्ते हैं और इसके अलावा एमसी में 250 पंजीकृत कुत्ते हैं. जिन सबको यह मल्टी डिजिज कंपोनेंट वाली वैक्सीन लगाई जाएगी. यह अपने आप में पहली तरह का वैक्सीनेशन अभियान होगा जिसे शिमला में चलाया जाएगा.

डिस्टेम्पर बीमारी के चलते आधा दर्जन से ज्यादा कुत्तों की हुई थी मौत
बता दें कि हाल ही में शिमला शहर में आवारा कुत्तों में डिस्टेम्पर बीमारी फैल गई थी. जिसके चलते आधा दर्जन से ज्यादा कुत्तों की मौत हो गई थी. डिस्टेम्पर बीमारी के चलते एमसी ने स्टरलाइजेशन भी रोक दिया था. अब मौसम खुलने के बाद एक बार फिर यह अभियान शुरू किया जाएगा.

Tags: Dogs, Himachal pradesh news, Shimla News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर