लाइव टीवी

IGMC में हुआ हिमाचल का तीसरा किडनी ट्रांसप्लांट, पत्नी ने पति को दी किडनी

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 18, 2019, 12:13 PM IST
IGMC में हुआ हिमाचल का तीसरा किडनी ट्रांसप्लांट, पत्नी ने पति को दी किडनी
आईजीएमसी और दिल्ली के डॉक्टरों की टीम सीएम जयराम ठाकुर के साथ.

Kidney Transplant in Himachal: हिमाचल प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में इससे पहले किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant) की सुविधा नहीं थी. बीते 12 अगस्त 2019 को सूबे के सबसे बड़े अस्पताल और मेडिकल कॉलेज आईजीएमसी (IGMC) में दो किडनी ट्रांसप्लांट के साथ यहां यह सुविधा शुरू हुई थी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में तीसरा किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant) हुआ है. राजधानी शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC) में रविवार को तीसरा किडनी ट्रांसप्लांट किया गया. पति की जिंदगी बचाने के लिए पत्नी ने अपनी किडनी दी. इससे पहले, पिछले दो केसों में मां और पिता ने अपने बच्चों को किडनी दान की थी, लेकिन पहली बार पत्नी ने किडनी दान की है. रविवार को सुबह आठ बजे ट्रांसप्लांट शुरू हुआ, जो दोपहर 12 बजे तक चला. कांगड़ा (Kangra) के मंजीत की पत्नी सीमा ने उन्हें किडनी दान की.

ये डॉक्टर थे शामिल
एम्स से ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. वीरेंद्र कुमार बंसल, एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष डॉ. राजेश्वरी, डॉ. कृष्णा और डॉ. उमेश की देखरेख में ट्रांसप्लांट हुआ. इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) के एनेस्थीसिया विभाग के चिकित्सक ने ट्रांसप्लांट में सहयोग किया.

कांगड़ा के मंजीत की पत्नी सीमा ने उन्हें किडनी दान की.
कांगड़ा के मंजीत की पत्नी सीमा ने उन्हें किडनी दान की.


दोनों की हालत ठीक: एमएस
आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज ने बताया कि तीसरा किडनी ट्रांसप्लांट किया गया है. मंजीत और उसकी पत्नी सीमा की हालत ठीक है. आईजीएमसी शिमला में पहला किडनी ट्रांसप्लांट 12 अगस्त को हुआ था. फिलहाल, 10 किडनी ट्रांसप्लांट मुफ्त में किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि यहां यह सुविधा मिलने से लोगों को बड़ी राहत मिल रही है. दो सप्ताह तक दोनों मरीज डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे.

12 अगस्त को हुई थी शुरुआत
Loading...

हिमाचल प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में इससे पहले किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा नहीं थी. बीते 12 अगस्त 2019 को सूबे के सबसे बड़े अस्पताल और मेडिकल कॉलेज आईजीएमसी में दो किडनी ट्रांसप्लांट के साथ यहां यह सुविधा शुरू हुई थी. इस दौरान मंडी और शिमला के दो मरीजों का सफल किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था.

ये भी पढ़ें: कार हादसा: हाथों की मेहंदी भी नहीं उतरी, लव मैरिज के 5 दिन बाद उज़ड़ा सुहाग

IGMC में हुआ हिमाचल का तीसरा किडनी ट्रांसप्लांट, पत्नी ने पति को दी किडनी

हिमाचल: जबरन धर्म परिवर्तन का आरोप, कार्यक्रम में हंगामा, पुलिस जांच में जुटी

VIDEO: रोड़ रेज के चलते हाईवे-21 पर वाहन चालकों की दबंगई, चले लात-घुसे

हिमाचल: सुंदरनगर के बाद सरकाघाट में फेसबुक ID हैककर ठगी की कोशिश

22 साल के जालसाज ने डुप्लीकेट सिम कार्ड से खाते से उड़ाए थे 33 लाख, गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 11:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...