हिमाचल के चंबा में आधे घंटे में 3 बार भूकंप, 24 घंटे में 5वीं बार लगे झटके

हिमाचल के चंबा (Chamba) जिले में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि, इनकी तीव्रता ज्यादा नहीं रहती है इसलिए जानमाल का कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन भूकंप संभावित क्षेत्रों में हिमाचल जोन-4 और पांच में आता है और चंबा में लगातार धरती डोलती रहती है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: September 9, 2019, 2:16 PM IST
हिमाचल के चंबा में आधे घंटे में 3 बार भूकंप, 24 घंटे में 5वीं बार लगे झटके
चंबा में भूकंप आया है.
News18 Himachal Pradesh
Updated: September 9, 2019, 2:16 PM IST
शिमला. हिमाचल प्रदेश के चंबा (Chamba) में आधे घंटे में तीन बार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. सोमवार को दोपहर 12.10 मिनट भूंकप के झटके लगे हैं. ठीक  20 मिनट बाद फिर से एक और झटका लगा. फिर 15 मिनट बाद एक और झटका महसूस किया गया. मौसम विभाग के शिमला (Shimla) केंद्र ने भूकंप के झटके लगने की पुष्टि की है.

20 मिनट में दो बार हिली धरती

जानकारी के अनुसार, चंबा में बीते 24 घंटे में 5वीं बार भूकंप आया है. इससे पहले रविवार सुबह दो बार झटके महसूस किए गए थे. सोमवार को 12 बजकर 10 मिनट पर 5.0 रिएक्टर स्कैल की तीव्रता से यह झटके महसूस किए गए. इसके बाद 12 बजकर 40 मिनट पर 3.0 रिएक्टर स्कैल पर  फिर झटका लगा. वहीं, 12 बजकर 57 मिनट पर भी धरती डोली और इस बार रिएक्यर स्कैल पर 2.7 तीव्रता मापी गई. भूकंप का केंद्र चंबा -जम्मू एवं कश्मीर बॉर्डर था. धरती से पांच किमी नीचे इसका केंद्र था.

रविवार को दो बार झटके

रविवार को भी दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का पहला झटका सुबह 5:30 बजे आया. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 3.4 मापी गई थी. भूकंप के इस झटके का केंद्र चंबा (Chamba) था. इसके बाद करीब ढाई घंटे बाद ही भूकंप का दूसरा झटका सुबह 8:04 पर लगा. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई. भूकंप के इस झटके का केंद्र जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) और चंबा (Chamba) की सीमा थी.

चंबा में अक्सर आते हैं भूकंप
हिमाचल के चंबा जिले में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि, इनकी तीव्रता ज्यादा नहीं रहती है इसलिए जानमाल का कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन भूकंप संभावित क्षेत्रों में हिमाचल जोन-4 और पांच में आता है और चंबा में लगातार धरती डोलती रहती है.
Loading...

ये भी पढ़ें: चंबा में ढाई घंटे के अंदर लगे भूकंप के दो-दो झटके, दहशत में लोग

हिमाचल के चंबा में युवक ने तेजधार हथियार से पत्नी का गला रेता, फरार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 12:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...