• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल लोकसभा चुनाव: 16 राउंड काउंटिंग, 2 बजे तक आएंगे नतीजे!

हिमाचल लोकसभा चुनाव: 16 राउंड काउंटिंग, 2 बजे तक आएंगे नतीजे!

सांकेतिक तस्वीर.

सांकेतिक तस्वीर.

इस बार लोकसभा चुनाव में बीते 42 साल का वोटिंग का रिकॉर्ड टूटा है और रिकॉर्डतोड़ 73 फीसदी के करीब वोटिंग हुई है.

  • Share this:
    हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों पर कल यानी 23 मई को नतीजों का ऐलान होगा. चुनाव आयोग ने इसके लिए तैयारियां कर ली हैं. कांगड़ा, मंडी, शिमला और हमीरपुर सीट के लिए अलग-अलग जगह कुल 18 काउंटिंग सेंटर्स बनाए गए हैं, जहां पर काउंटिंग होगी.

    जानकारी के अनुसार, चारों सीटों पर मैक्सिमम 16 राउंड में काउंटिंग होगी. हालांकि, पोलिंग बूथों और ईवीएम की संख्या के आधार पर राउंड कम और ज्यादा भी हो सकते हैं. क्योंकि हर सेंटर पर ईवीएम और बूथों का आंकड़ा एक सम्मान नहीं है. मंडी संसदीय सीट पर कुल 2083 बूथों पर पोलिंग हुई है. इसमें मंडी, कुल्लू, चंबा, शिमला के रामपुर, किन्नौर और लाहौल स्पीति में काउंटिंग हो रही है.

    यहां 13 राउंड काउंटिंग होगी. वहीं, हमीरपुर जिले में कुल 534 पोलिंग बूथ हैं, जबकि हमीरपुर संसदीय सीट पर 1764 पोलिंग बूथ हैं. यहां पर 12 राउंड काउंटिंग होगी. कांगड़ा संसदीय सीट पर कुल 1874 पोलिंग बूथ थे. यहां सबसे ज्यादा 16 राउंड काउंटिंग होगी.

    वहीं, शिमला संसदीय सीट पर 2008 पोलिंग बूथ थे, जिनमें शिमला में 1039, सोलन में 578 और सिरमौर 561 पोलिंग बूथ बनाए गए थे. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि दोपहर दो बजे तक हिमाचल की चारों सीटों पर नतीजें आ जाएंगे.

    गौरलतब है कि हिमाचल में चारों सीटों पर 45 प्रत्याशी मैदान में हैं. सबसे ज्यादा 17 प्रत्याशी मंडी सीट पर उतरे थे. कांगड़ा और हमीरपुर में 11-11 और शिमला में छह प्रत्याशी मैदान में हैं. इस वजह से यहां दो ईवीएम के जरिये वोटिंग हुई है. वहीं, इस बार लोकसभा चुनाव में बीते 42 साल का वोटिंग का रिकॉर्ड टूटा है और रिकॉर्डतोड़ 73 फीसदी के करीब वोटिंग हुई है.

    ये भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2019: नतीजे आने में लग सकते हैं 2-3 दिन, रुझान आने में भी होगी दोपहर- सूत्र

    सीएम जाएंगे यूएई, जर्मनी और नीदरलैंड, ये है प्‍लान

    पोलिंग बूथ के पास 9 साल की बच्ची से रेप का आरोपी गिरफ्तार

    पहले रहने की व्यवस्था, फिर छोड़ूंगा मंत्री आवास: अनिल शर्मा

    बीजेपी छोड़कर नवजोत सिंह सिद्धू ने की आत्महत्या: सतपाल सत्ती

    बगलामुखी मंदिर पहुंचे कांग्रेस नेता आनंद शर्मा और हुड्डा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज