• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • By-elections in Himachal: हिमाचल में 3 विधानसभा और मंडी लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव का ऐलान

By-elections in Himachal: हिमाचल में 3 विधानसभा और मंडी लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव का ऐलान

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया है.

By-elections in Himachal: हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा में विधायकों के निधन के बाद से सीटें खाली हुई हैं. अब 30 अक्तूबर को यहां वोट डाले जाएंगे.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की घोषणा हो गई है. चुनाव आयोग के अनुसार, 30 अक्तूबर को हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा, अर्की, जुब्बल कोटखाई, और कांगड़ा के फतेहपुर में वोट डाले जाएंगे. वहीं, मंडी में भी इसी दिन वोटिंग होगी. दो नवंबर को चुनावों को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. वहीं, आचार सहिंता के चलते सीएम जयराम ठाकुर का किन्नौर का दौरा रद्द हो गया है. यहां पर मंगलवार को सीएम जयराम ठाकुर को शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम तय था.

चुनाव आयोग के अनुसार, हिमाचल में 30 अक्टूबर को मंडी लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव होगा. इससे पहले, चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी 8 अक्टूबर को नॉमिनेशन फाइल कर सकेंगे. 11 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी. 13 अक्टूबर तक नाम वापिस लिए जा सकते हैं. बाद में 30 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और फिर 2 नवंबर को काउंटिंग के बाद चुनावी नतीजों की घोषणा होगी.

हिमाचल में कहां कहां होंगे चुनाव

हिमाचल में शिमला जिले के जुब्बल कोटखाई में भाजपा के विधायक नरेंद्र बरागटा के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी. वहीं, कांगड़ा के फतेहपुर में कांग्रेस विधायक सुजान सिंह पठानिया का भी निधन हो गया था. वहीं, हाल ही में सोलन के अर्की से विधायक रहे पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह का भी बीमारी के बाद शिमला में निधन हो गया था. वहीं, मंडी के भाजपा सांसद रामस्वरूप शर्मा ने नई दिल्ली में सुसाइड कर लिया था. ये चारों सीटें काफी समय से खाली चल रही हैं. ऐसे में अब हिमाचल में फिर से चुनावी सरगर्मियां होने वाली हैं.

13 अक्टूबर तक नाम वापिस लिए जा सकते हैं. बाद में 30 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और फिर 2 नवंबर को काउंटिंग के बाद चुनावी नतीजों की घोषणा होगी.

सता का सेमीफाइनल

हिमाचल प्रदेश में साल 2022 अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. अब इन उपचुनावों को सत्ता का सेमीफाइनल माना जा रहा है कि क्योंकि इनके परिणाम से विधानसभा चुनावों की दिशा तय होगी. हिमाचल प्रदेश में सत्तारुढ दल भाजपा के लिए यह चुनाव काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा और कांग्रेस की वापसी की राह भी इसी से तय होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज