अपना शहर चुनें

States

विश्व पर्यावरण दिवस पर लोगों को पर्यावरण से जोड़ने के लिए शिमला में होंगे कई कार्यक्रम

पर्यावरण की हालत के बारे में चित्र उकेरते हुए बच्चे
पर्यावरण की हालत के बारे में चित्र उकेरते हुए बच्चे

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. विश्व पर्यावरण दिवस की तारीख नजदीक आते ही शहर में पर्यावरण संरक्षण पर कई कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो गया है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. विश्व पर्यावरण दिवस की तारीख नजदीक आते ही शहर में पर्यावरण संरक्षण पर कई कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो गया है. गौरतलब है कि पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है.

पर्यावरण सप्ताह मनाया जाएगा
वन एवं पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तरूण कपूर के अनुसार, शिमला में इसी कड़ी में राज्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद की ओर से पर्यावरण सप्ताह मनाया जा रहा है. इसमें विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता करवाई जाएगी. पर्यावरण सप्ताह के दौरान सफाई अभियानों के आयोजन का सिलसिला भी चलाया जाएगा.

छात्रों को वॉटर कैचमेंट की सैर कराई जाएगी
विद्यार्थियों को शिमला वॉटर केचमेंट और कुफरी में नेचर वॉक करवाए जाने की तैयारियां पूरी हो गई हैं. यह सिलसिला जून के प्रथम सप्ताह में जारी रहेगा. विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को गेयटी थियेटर में राज्य स्तरीय एक समारोह का आयोजन किया जाएगा.



लोगों को पर्यावरण से जोड़ना है थीम 

इस वर्ष की थीम लोगों को पर्यावरण से जोड़ना है. विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद के संयुक्त सदस्य सचिव कुणाल सत्यार्थी के अनुसार पर्यावरण दिवस को एक दिन मनाकर लोग भूल न जाए, इसके लिए पूरा सप्ताह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज