मॉनसून सत्र: धर्म परिवर्तन रोकने के लिए आज संशोधन विधेयक लाएगी हिमाचल सरकार

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) धर्म की स्वतंत्रता विधेयक के संख्याक 13 को विधानसभा (Himachal Vidhansabha) में संशोधन के लिए रखा जाएगा. यह बिल धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए लाया जाएगा.

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 29, 2019, 11:01 AM IST
मॉनसून सत्र: धर्म परिवर्तन रोकने के लिए आज संशोधन विधेयक लाएगी हिमाचल सरकार
हिमाचल विधानसभा में मॉनसून सत्र चल रहा है.
Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 29, 2019, 11:01 AM IST
हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सत्र (Monsoon Session) में सरकार आज तीन बिल पेश करेगी, लेकिन सबकी नजरें हिमाचल प्रदेश में धर्म की स्वतंत्रता (Freedom of Religion) से जुड़े विधेयक पर रहेंगी.

इसके बिल के तहत धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने का प्रस्ताव किया जाएगा. बिल के अनुसार, इसमें मिथ्या निरुपण, बल पूर्वक, झांसा देकर, प्रताड़ित और प्रलोभन देकर या किसी अन्य कपटपूर्व रीति से घर्म परिवर्तन पर रोक लगाने का प्रस्ताव होगा. इसके अलावा, किसी दूसरे धर्म में शादी करने पर भी धर्म परिवर्तन नहीं माना जाएगा.जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश धर्म की स्वतंत्रता विधेयक के संख्याक 13 को विधानसभा में संशोधन के लिए रखा जाएगा. यह बिल धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए लाया जाएगा.

कांग्रेस सरकार ने भी किया था प्रावधान
गौरतलब है कि कि पूर्व वीरभद्र सरकार ने भी धर्मांतरण रोकने के लिए विधानसभा में कानून बनाया था, जिसमें प्रभोलन या बलपूर्वक धर्म परिवर्तन कराने पर रोक थी. सरकार ने कहा था कि अगर कोई धर्म परिवर्तन करना भी चाहता है तो उसे एक माह पहले जिलाधीश को सूचना देनी होगी.

मंगलवार को निरस्त किए गए थे 20 पुराने कानून
मंगलवार को विधानसभा में सरकार ने 1934 का पंजाब स्मॉल टाउन अधिनियम, जो टैक्स से सबंधित था.1950 का द पंजाब न्यू टाउनशिप (र्स्ट्रीट लाइटिंग एडं वॉटर सप्लाई), 1965 का पंजाब टाउन इंप्रूवमेंट एक्ट, 1969 हिमाचल पशुधन और पक्षी रोग अधिनियम, 1969 का हिमाचल प्रदेश भूमि विकास अधिनियम, 1972 का हिमाचल प्रदेश ट्रैक्टर खेती अधिनियम, प्रभारों की वसूली संबधित कानून के अलावा, कुल 20 पुराने अधिनियमों को विधेयक पारित करवा कर निरस्त किया था. इसका विपक्ष ने खूब विरोध किया था. विपक्ष का कहना था कि बिना चर्चा के विधेयक निरस्त करना सही नहीं है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में पूर्व सैनिकों के कोटे में 3264 पद खाली: मंत्री
Loading...

HPTDC होटल मामला: राम सुभग सिंह से वापस लिया पर्यटन विभाग

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 10:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...