अपना शहर चुनें

States

ऐसे बचेगा धंस रहा रिज: IIT रूड़की के निर्देश पर तिब्बती मार्केट से लगेगी दीवार

शिमला के रिज ग्राउंड का एक हिस्सा धंस रहा है.
शिमला के रिज ग्राउंड का एक हिस्सा धंस रहा है.

Save Historical Ridge Ground: जांच रिपोर्ट आने के बाद इस जगह पर तिब्बती मार्केट से रिज तक दीवार लगाने के निर्देश दिए हैं. अब लोक निर्माण विभाग ने कार्य शुरू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी है और मौसम खुलते ही दीवार लगाने का कार्य शुरु किया जाएगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी शिमला (Shimla) के ऐतिहासिक रिज मैदान के धंसते हिस्से को री- स्टोर करने के लिए नगर निगम शिमला (Shimla Municipal Corporation) ने खाका तैयार कर लिया है. निगम ने धंसते रिज को बचाने के लिए आईआईटी रूड़की (IIT Roorki) के एक्सपर्ट की मदद ली है. धंसते रिज को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम शिमला ने मिट्टी की जांच आईआईटी रुड़की से करवाई है. जांच रिपोर्ट आने के बाद नगर निगम शिमला लोक निर्माण विभाग की मदद से री-स्टोरेशन वर्क शुरु करेगा.

पांच करोड़ का बजट
नगर निगम शिमला ने इस कार्य को करने के लिए करीब पांच करोड़ रूपये का बजट रखा है जिसे निगम ने लोक निर्माण विभाग को सौंप दिया गया है. नगर निगम शिमला स्मार्ट सिटी के तहत करीब पांच करोड़ रुपए से दीवार लगाएगा और साथ ही इसी स्थान पर पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति भी स्थापित करेगा.

यह बोली नई मेयर
नगर निगम मेयर सत्या कौंडल ने बताया कि रिज का एक भाग तिब्बती मार्किट की तरफ हर साल धंस रहा है, जिससे रिज मैदान और लक्कड़बाज़ार को खतरा पैदा हो गया है. रिज मैदान के स्वरूप को बचाने के लिए निगम ने पहले 35 लाख बजट का प्रावधान किया गया था, लेकिन इसी जगह पर स्थापित होने वाली मूर्ति को ध्यान में रखते हुए अब करीब पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग ने इस कार्य को शुरू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी है, लेकिन मौसम खुलते ही दीवार लगाने का कार्य शुरु किया जाएगा.



सीएम ने भी की थी बैठक
गौरतलब है कि एतिहासिक रिज के बजूद को बचाने के लिए सरकार ने भी उच्च स्तर पर विशेषज्ञयों के साह बैठक कर इसका समाधान करने का निर्णय लिया था. खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञयों के साथ बैठक की थी और उनसे रिज को स्थिर बनाने के निर्देश दिए थे. इसके बाद नगर निगम शिमला और लोक निर्माण विभाग ने इस जगह के नमूने जांच के लिए आईआईटी रुड़की भेजा था.

आईआईटी रुड़की ने निर्देश दिए
जांच रिपोर्ट आने के बाद इस जगह पर तिब्बती मार्केट से रिज तक दीवार लगाने के निर्देश दिए हैं. अब लोक निर्माण विभाग ने कार्य शुरू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी है और मौसम खुलते ही दीवार लगाने का कार्य शुरु किया जाएगा. साथ ही कार्य सम्पन्न होते ही इस जगह पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का स्टेचू भी स्थापित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: जब भरी सभा में अनिल शर्मा को मंत्री महेंद्र सिंह-रामस्वरूप ने सुनाई खरी-खरी

हिमाचल के CM जयराम ठाकुर ने दिए संकेत, कहा-मंत्रिमंडल विस्तार जल्द

CM का ऐलान: मंडी शहर में सीवरेज बिल में 50% की कटौती, MC का दर्जा जल्द

हादसे में घायल बच्चा कोमा में PGI में भर्ती, परिवार के पास नहीं इलाज के पैसे

हिमाचल में शिक्षक की हत्या, शव खाई में फेंका, पुलिस की गाड़ी पर पथराव

हिमाचल के शिमला में 24 साल के युवक की सदिग्ध मौत, गाड़ी में मिला था बेसुध
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज