भ्रष्टाचार पर पंचायत प्रतिनिधि के खिलाफ शिकायत की 15 दिन में होगी जांच

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 23, 2019, 11:31 AM IST
भ्रष्टाचार पर पंचायत प्रतिनिधि के खिलाफ शिकायत की 15 दिन में होगी जांच
हिमाचल की पंचायतों में भ्रष्टाचार. (सांकेतिक तस्वीर)

वीरेंद्र कंवर (Virender Kanwar) ने कहा कि सदन में संकल्प प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सदस्यों ने बहुमूल्य सुझाव दिए हैं.सरकार इन सुझावों पर काम करेगी और पंचायतों में होने वाली गड़बड़ी पर रोक लगाएगी.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Vidhansabha) विधानसभा के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) के पहले गैर-सरकारी कार्य दिवस पर भाजपा के विधायक बलवीर सिंह ने पंचायतों में विकास कार्यों के लिए आबंटित धनराशी का सदुपयोग करने और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विभाग की जवाबदेही सुनिश्चित करने बारे चर्चा के लिए संकल्प प्रस्ताव सदन में रखा.

भाजपा विधायक का सवाल
भाजपा (‌BJP) विधायक बलवीर सिंह ने पंचायतों में विकास के लिए आने वाली धनराशी के सदुपयोग पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि प्रदेश की ज्यादातर पंचायतों में धन का सही उपयोग नहीं हो रहा है और पंचायत प्रतिनिधियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से धन का दुरूपयोग हो रहा है और भ्रष्टाचार (Corruption) बढ़ रहा है. इस पर सरकार को कठोर नीति बनाने की जरूरत है, जिससे भ्रष्टाचार पर रोक लग सके. बलवीर सिंह के संकल्प प्रस्ताव पर सदन में पक्ष-विपक्ष के कई सदस्य बोले और अपने सुझाव भी दिए.

ये बोले पंचायत मंत्री

चर्चा के जवाब में पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर (Virender Kanwar) ने कहा कि काफी हद तक सरकार धन के दुरुपयोग पर रोक लगाने में सफल रही है, लेकिन पूरी तरह सफल होने के लिए और प्रयास करने की जरूरत है जो सरकार कर रही है. वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचायतों में विकास के लिए आबंटित धनराशि से एक माह के भीतर निर्माण कार्य शुरू करना होगा.

पंद्रह दिन में जांच
पंचायत प्रतिनिधियों के खिलाफ आने वाली शिकायतों की विभाग को एक माह के भीतर निपटानी होगी, जबकि पंचायत के कर्मचारियों के खिलाफ आने वाली शिकायतों का निपटारा 15 दिनों में करना जरूरी होगा. इससे काम में पारदर्शिता आएगी और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा. वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सदन में संकल्प प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सदस्यों ने बहुमूल्य सुझाव दिए हैं.सरकार इन सुझावों पर काम करेगी और पंचायतों में होने वाली गड़बड़ी पर रोक लगाएगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल में स्क्रब टायफस से 6वीं मौत, अब तक 304 पॉजिटिव मामले

हिमाचल के IGMC में होगा 500 मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट

महिला प्रधान से बोला अफसर- पहले कमरे में अकेले मिलो

बच्चा चोर समझ भीड़ ने युवकों को पीटा, थाने के बाहर बवाल

शराब कांड को ट्वीस्ट कर रही कांग्रेस: हिमाचल BJP अध्यक्ष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 11:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...