Assembly Banner 2021

COVID-19: अब हिमाचल में टूरिस्ट की एंट्री हुई आसान, ये हैं नए नियम

शिमला में टूरिस्ट. (सांकेतिक तस्वीर)

शिमला में टूरिस्ट. (सांकेतिक तस्वीर)

Covid Rules Ease out in Himachal: हिमाचल में होटल खोलने की इजाजत तो दे दी है, लेकिन, होटल संचालक फिलहाल होटल खोलने को तैयार नहीं हैं. मनाली, शिमला, धर्मशाला में होटल बंद हैं.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में सोमवार को कई फैसले लिए गए हैं. कोरोना (Corona) के चलते हिमाचल (Himachal Pradesh) के ब़ॉर्डर तो नहीं खोले गए, लेकिन ई-पास (E-Pass) का नियम खत्म कर दिया गया है. हालांकि, सरकारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.

कैबिनेट में हुआ था फैसला
कैबिनेट मीटिंग में टूरिस्ट की एंट्री को लेकर भी फैसला हुआ है. इसके अनुसार, अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने पर्यटकों को आने देने के लिए नियमों को आसान बनाया है. अब टूरिस्ट रैपिड एंटीबाडी टेस्ट रिपोर्ट लेकर भी प्रदेश मे दाखिल हो सकते हैं. पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट ही मान्य और ज्यादा भरोसेमंद थी.

ये बदलाव भी हुए
कैबिनेट ने फैसला किया है कि अब 96 घंटों के अंदर जारी हुई रिपोर्ट मान्य होगी. इससे पहले, टूरिस्ट को 72 घण्टों के अंदर जारी हुई रिपोर्ट के साथ हिमाचल में एंट्री मिलती थी. लेकिन अब 96 घंटे कर दिए गए हैं. साथ ही 10 साल से कम उम्र के बच्चों की टेस्ट रिपोर्ट दिखाना जरूरी नहीं होगा. इसके अलावा, पांच दिन बुकिंग वाला नियम भी बदला गया है. अब सिर्फ 2 दिन की बुकिंग के सात भी टूरिस्ट हिमाचल में दाखिल हो सकते हैं.



छह माह से बंद है होटल इडस्ट्री
गौरतलब है कि हिमाचल में होटल खोलने की इजाजत तो दे दी है, लेकिन, होटल संचालक फिलहाल होटल खोलने को तैयार नहीं हैं. मनाली, शिमला, धर्मशाला में फिलहाल होटल बंद हैं. कोरोना के चलते हिमाचल में टूरिज्म सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज