Home /News /himachal-pradesh /

Himachal: बारिश और बर्फ के दीदार के लिए पहाड़ों की रानी पहुंचे पर्यटक, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Himachal: बारिश और बर्फ के दीदार के लिए पहाड़ों की रानी पहुंचे पर्यटक, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज बारिश तो हुई, लेकिन बर्फबारी का अब भी पर्यटकों को इंतजार है.

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज बारिश तो हुई, लेकिन बर्फबारी का अब भी पर्यटकों को इंतजार है.

शुक्रवार को भी प्रदेश के अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हुआ. लाहौल-स्पीति, किन्नौर के अलावा चंबा और कुल्लू जिले की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी का दौर जारी है. शिमला में स्थानीय लोगों के साथ साथ पर्यटक भी बर्फबारी की आस लगाए बैठे हैं. बर्फ की आस में मैदानी इलाकों से भारी संख्या में पर्यटक पहाड़ों का रूख कर रहे हैं लेकिन मौसम विभाग की माने तो पहाड़ों की रानी में बर्फ के लिए इंतजार करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी (Snowfall in Himachal) का दौर जारी है और निचले इलाकों में बारिश (Rain) हो रही है. हिमपात और बारिश के चलते पारा लुढ़कने से प्रदेश शीत लहर (Cold wave) की चपेट में है, प्रदेश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. राजधानी शिमला (Capital Shimla) में हल्की बारिश का दौर जारी है. यहां पर शुक्रवार सुबह से ही रिमझिम बारिश हो रही है.

पर्यटक बर्फ के दीदार के लिए काफी संख्या में पहुंच रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार 4 दिसंबर तक ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात और कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. 5 दिसंबर के लिए सूबे में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच शिमला पुलिस ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए भी एतियात बरतने की सलाह दी है.

मौसम खराब रहने की संभावना, इसलिए सतर्क रहें 

शिमला पुलिस ने कहा, “मौसम विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार आगामी दिनों में जिला शिमला में मौसम खराब रहने की संभावना है. पर्यटकों और आम जनता से अनुरोध है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं और वाहन को सुरक्षित तरीके से चलाएं.”

खराब मौसम को देखते हुए शिमला पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं. शिमला ट्रैफिक डीएसपी अजय भारद्वाज ने बताया कि सर्दी के मौसम को देखते हुए पुलिस ने पर्याप्त इंतजाम कर लिए हैं, शिमला को 8 सेक्टर्स में बांटा गया है और अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है. आपात स्थिति से निपटने और रेसक्यू अभियान के लिए 10 गाड़ियां तैनात की गई हैं. हर सेक्टर के लिए वहां की स्थिती को देखते हुए इंतजाम किए गए हैं.

ऊंची चोटियों में भी जारी है बर्फबारी का दौर

शुक्रवार को भी प्रदेश के अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हुआ. लाहौल-स्पीति, किन्नौर के अलावा चंबा और कुल्लू जिले की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी का दौर जारी है. शिमला में स्थानीय लोगों के साथ साथ पर्यटक भी बर्फबारी की आस लगाए बैठे हैं. बर्फ की आस में मैदानी इलाकों से भारी संख्या में पर्यटक पहाड़ों का रूख कर रहे हैं लेकिन मौसम विभाग की माने तो पहाड़ों की रानी में बर्फ के लिए इंतजार करना होगा.

Tags: Heavy snowfall, Himachal news, Snowfall in Himachal, Snowfall news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर