जाम से निपटने का प्लान: विश्व बैंक की मदद होगा ढली सब्जी मंडी का विस्तार

फल, फूल और सब्जी उत्पादक संघ के अध्यक्ष हरीश चौहान ने बागवानों से अपील की है कि वे मौसम का ध्यान रखकर ही सेब तुड़ान करें. सेब तुड़ान में जल्दबाजी न करें.

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 12, 2019, 3:48 PM IST
जाम से निपटने का प्लान: विश्व बैंक की मदद होगा ढली सब्जी मंडी का विस्तार
शिमला के ढली में सेब सीजन के चलते लगा जाम.
Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 12, 2019, 3:48 PM IST
हिमाचल में सेब सीजन यौवन पर है, लेकिन बाहरी राज्यों में बारिश ने सेब सीजन की कमर तोड़ कर रख दी है. हिमाचल में इस बार बंपर पैदावार हुई है जिससे फल मंडियों में सेब की आमद बढ़ गई है, जिससे सब्जी मंडियों के आसपास का क्षेत्र जाम होने लगा है.

राजधानी शिमला की ढली और भट्ठाकुफर फल-सब्जी मंडी के आसपास जाम ने शहर की कमर तोड़ दी है. बहरहाल, जाम की ऐसी समस्या को देखते हुए सरकार ने सब्जी मंडियों के विस्तर और नई मंडियां खोलने का प्लान तैयार किया है. कृषि मंत्री डा रामलाल मारकंडा ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि विश्व बैंक की मदद से ढली सब्जी मंडी का विस्तार किया जाएगा.

यहां-यहां मंडियां खोलने का प्लान
इसके अलावा ठियोग, बाईपास और शिमला में भी नई सब्जी मंडियां खोलने का सरकार ने प्लान तैयार किया है, ताकि बाकी फल-सब्जी मंडियों पर प्रैशर कम हो. इसी तरह सोलन और परवाणू सब्जी मंडी के विस्तार की भी योजना तैयार कर गई है. कृषि मंत्री डा रामलाल मारकंडा ने तब तक शिमला और सोलन के डीसी को निर्देश दिए हैं कि शिमला में वाहनों को बाईपास से भी भेजा जाए और क्रमबद्ध तरीके से वाहनों को गुजारा जाए.

दामों में भी गिरावट
बारिश ने हिमाचल का सेब धो डाला है. निचले राज्यों में बारिश के चलते सब्जी मंडियां तालाब बन गई हैं. जिससे हिमाचली सेब पानी से लबालब सब्जी मंडियों में फंस गया है. इससे हिमाचली सेब के दाम गिर गए हैं, जो सेब 2500 रूपये से लेकर 3600 रुपये प्रति पेटी बिक रहा था, अब वही सेब 1000 रुपये से लेकर 1400 रुपये तक बिक रहा है. मध्य प्रदेश से सामने आई एक वीडियो में खुलासा हुआ है कि बारिश के चलते सब्जी मंडी में पूरी तरह से पानी भर गया है और सेब की पेटियां खराब होने की कगार पर पहुंच गई है. फल, फूल और सब्जी उत्पादक संघ के अध्यक्ष हरीश चौहान ने बागवानों से अपील की है कि वे मौसम का ध्यान रखकर ही सेब तुड़ान करें. सेब तुड़ान में जल्दबाजी न करें.

ये भी पढ़ें: परिवार नियोजन के बाद हुआ बच्चा, पिता ने सरकार से मांगा खर्च
Loading...

एक कमरे के इस कॉलेज में पढ़ाने के लिए हैं सिर्फ 02 टीचर

HP पुलिस भर्ती परीक्षा: अब तक छह ‘मुन्ना भाई’ गिरफ्तार

शिमला में छाए बादल, हिमाचल में 2 दिन बारिश की चेतावनी

नैना देवी मंदिर: 1.64 करोड़ नकद और विदेशी करंसी भी चढ़ाई
First published: August 12, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...