HimachalCabinetMeeting: 16 अगस्त के बाद UG परीक्षाएं, 13 जुलाई से स्कूल-कालेज में दाखिले
Shimla News in Hindi

HimachalCabinetMeeting: 16 अगस्त के बाद UG परीक्षाएं, 13 जुलाई से स्कूल-कालेज में दाखिले
हिमाचल में स्कूल-क़ॉलेजों में दाखिले.

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 13 जुलाई के बाद स्कूलों में अध्यापक या गैर शिक्षक जरूरत के मुताबिक आएंगे. परीक्षाओं के लिए भी जरूरत के मुताबिक भी स्टाफ बुलाया जाएगा.

  • Share this:
शिमला. लंबे लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक फेज टू चल रहा है. ऐसे में सबकी निगाहें इसी बात पर है कि कालेज की परीक्षाएं कब होंगी. हिमाचल मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को हुई बैठक में प्रदेश विश्वविद्यालय को परीक्षाएं करवाने की अनुमति दे दी है. मंत्रिमंडल की बैठक में शिक्षा विभाग के प्रपोजल को मंजूरी दे दी गई है.

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इसकी पुष्टि की है. यूजीसी की गाइडलाइन के मुताबिक अंडर ग्रेजुएट में केवल फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा होगी. जो 16 अगस्त के बाद की जा सकती हैं. कालेज के बाकी समेस्टर की परीक्षाओं को लेकर बाद में फैसला होगा. इसी तरह पीजी की परीक्षाएं सितंबर माह में करवाई जाएगी.

स्कूल-कालेज में एडमिशन 13 जुलाई से
इस वक्त प्रदेश के सरकारी स्कूलों में वेकेशन चला है. मानसून की छुट्टियां पहले ही दी गई हैं, जो 12 जुलाई तक हैं. अब सरकार ने एडमिशन करवाने का निर्णय लिया है. स्कूलों में नवमीं, 11 वीं और कालेज के पहले सेमेस्टर के लिए एडमिशन शुरू हो जाएंगी. हालांकि, पहले की तरह ऑनालाइन माध्यम से पढ़ाई बाकी कक्षाओं की 31 जुलाई तक जारी रहेगी. आगामी निर्णय केंद्र से आने वाले फैसले के बाद होगा.
शिक्षक जरूरत के मुताबिक आएंगे


शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 13 जुलाई के बाद स्कूलों में अध्यापक या गैर शिक्षक जरूरत के मुताबिक आएंगे. परीक्षाओं के लिए भी जरूरत के मुताबिक भी स्टाफ बुलाया जाएगा. हिमाचल मंत्रिमंडल ने निजी स्कूलों को एक बार फिर चेताया है कि वे स्कूल ही फीस लें जो ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करवा रहे हैं। मासिक आधार पर केवल टयूशन फीस ही ली जा सकती है. इसके साथ-साथ किसी भी शिक्षक या गैर शिक्षक को भी नहीं हटाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading