Home /News /himachal-pradesh /

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत केंद्र की टीम तीन दिन तक लेगी शिमला शहर का जायजा

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत केंद्र की टीम तीन दिन तक लेगी शिमला शहर का जायजा

पंकज राय, आयुक्त, शिमला नगर निगम

पंकज राय, आयुक्त, शिमला नगर निगम

केंद्र की स्वच्छता टीम जल्द ही शिमला शहर की स्वच्छता का जायजा लेने के लिए शिमला का दौरा करने वाली है. नगर निगम ने इसे लेकर अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

    केंद्र की स्वच्छता टीम जल्द ही शिमला शहर की स्वच्छता का जायजा लेने के लिए शिमला का दौरा करने वाली है. नगर निगम ने इसे लेकर अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. अपनी स्वच्छता रैंकिंग में सुधार करने के लिए एमसी आयुक्त पंकज राय ने भी सभी अधिकारियों को सफाई व्यवस्था में सुधार करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं.

    निगम आयुक्त पंकज राय का कहना है कि पहले ही शहर में स्वच्छता की सभी तैयारियां पूरी की हैं, जिसके लिए एमसी ने शहर के सभी 34 वार्डों में नोडल अधिकारियों और सुपरवाइजरों की तैनाती की है और इसके अलावा शहर के विभिन्न संस्थानों, स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में भी मोबाइल एप के जरिए लोगों को जागरूक किया गया है.

    उन्होंने कहा कि पिछले साल की रैंकिंग को सुधारने के लिए एमसी पूरी कोशिश कर रही है, जिसके लिए स्थानीय जनता और पर्यटकों का सहयोग भी जरूरी है. उन्होंने बताया कि केंद्र की टीम अगले सप्ताह के भीतर शहर में सफाई व्यवस्था से लेकर करीब 12 सेवाओं पर डाटा एकत्र कर केंद्र को भेजेगी. इसके बाद केंद्र सरकार देश के पांच हजार शहरों के बीच स्वच्छता प्रतियोगिता करवाएगी जिसमे एमसी शिमला भी भाग ले रही है.

    उन्होंने बताया कि इस बार निगम ने विभिन्न निजी स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ हर रविवार को स्वच्छता अभियान भी चला गया है. इसके अलावा निगम शहर में घर घर से गीला और सूखा कूड़ा भी अलग अलग पिंजड़े में उठा रहा है. उन्होंने सभी शहरवासियों से अपने आस पड़ोस में साफ व्यवस्था को बनाए रखने का आग्रह किया है.

    उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस बार शिमला शहरवासियों के सहयोग से अपनी रैंकिंग में सुधार करेगा.

    यह भी पढ़ें: 14 वर्षीय नाबालिग से रेप, पुलिस ने नहीं सुनी फरियाद तो मां ने की DSP से शिकायत 

    खुशखबरी! नौणी विवि के वैज्ञानिकों के शोध कार्य अब पेटेंट कराए जाएंगे

    Tags: Himachal pradesh, Shimla

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर