COVID-19: हिमाचल की जेलों में बंद विचाराधीन कैदियों को मिलगी अस्थाई जमानत
Shimla News in Hindi

COVID-19: हिमाचल की जेलों में बंद विचाराधीन कैदियों को मिलगी अस्थाई जमानत
हिमाचल में छोड़े जाएंगे विचारधीन कैदी.

Corona Virus in Himachal: सक्षम प्राधिकरण सीआरपीसी की धारा 432 के तहत अपराधियों की रिहाई के मामलों पर भी शीघ्रता से कार्रवाई करेगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की जेलों में कोविड-19 (COVID-19) का संक्रमण रोकने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) विधि सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति तरलोक सिंह चैहान की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति ने प्रदेश की जेलों में कैद विचाराधीन कैदियों (Under trials) को अधिकतम तीन महीनें की अस्थाई जमानत (Bail) पर रिहा करने का निर्णय लिया गया है.

केवल इन्हें मिलेगी जमानत
समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि यह जमानत केवल हिमाचल प्रदेश के विचाराधीन कैदियों को ही दी जाएगी, जो सात साल से कम का मुकदमा भुगत रहे हैं, पिछले तीन महीनों अथवा इससे अधिक अवधि से जेल में हैं और पहली बार अपराध में शामिल हुए हैं. विचारधीन कैदियों को अस्थाई जमानत का निर्णय कोविड-19 का संक्रमण रोकने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित बनाने के लिए लिया गया है.

घरों तक पहुंचाएं जाएंगे कैदी



उन्होंने कहा कि जिला दण्डाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक जमानत पर छूटने वाले कैदियों को उनके घरों तक पहुंचाने का प्रबन्ध करेंगे. इन कैदियों को जेल अधिकारियों द्वारा उचित स्वास्थ्य जांच के उपरान्त ही जमानत पर छोड़ा जाएगा. प्रवक्ता ने कहा कि न्यायालयों और सरकारी कार्यालयों में भीड़ कम करने के उद्देश्य से अस्थाई जमानत के लिए प्रार्थना-पत्र ऑनलाईन द्वारा भी भरे जा सकते हैं. देश भर में जारी लॉकडाउन की स्थिति में विदेशी और बाहरी राज्यों के कैदियों को अस्थाई जमानत पर छोड़ने पर विचार नहीं किया जाएगा.



432 कैदियों को छोड़ने पर भी विचार
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिन्हें सात साल तक की सजा हुई है, उन पात्र अपराधियों को पैरोल अथवा फरलो पर भेजने के लिए सक्षम प्राधिकरण उनके प्रार्थना पत्रों पर त्वरित कार्रवाई करेगा. सक्षम प्राधिकरण सीआरपीसी की धारा 432 के तहत अपराधियों की रिहाई के मामलों पर भी शीघ्रता से कार्रवाई करेगा.

ये भी पढ़ें: कर्फ्यू के बीच तस्कर के घर शराब खरीदने वालों की भीड़, तलाशी में मिले 25.83 लाख

हिमाचल में कोरोना मरीज की दूसरी रिपोर्ट भी नगेटिव, 29 सैंपल जांचे, सभी नेगेटिव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading