शिमला का सबसे ‘वेहला’ इंसान बॉबी, छठी में छोड़नी पड़ी पढ़ाई, आज समाज सेवा की है मिसाल

सर्वजीत सिंह बॉबी शिमला में ‘अलमाइटी ब्लैसिंग’ नाम से एक एनजीओ चलाते हैं. ये एनजीओ शिमला के आईजीएमसी के कैंसर अस्पताल में रोजाना फ्री लंगर लगाता है

News18 Himachal Pradesh
Updated: April 27, 2019, 12:08 PM IST
शिमला का सबसे ‘वेहला’ इंसान बॉबी, छठी में छोड़नी पड़ी पढ़ाई, आज समाज सेवा की है मिसाल
सर्वजीत सिंह बॉबी.
News18 Himachal Pradesh
Updated: April 27, 2019, 12:08 PM IST
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का सबसे ‘वेहला’ इंसान सर्वजीत सिंह बॉबी. इनके पास ना तो घर पर कोई काम है और ना ही दुकान पर. कभी एंबुलेंस लेकर मरीजों को आईजीएमसी अस्पताल छोड़ने जाते हैं तो कभी लावारिस लाशों को शमशान तक पहुंचाते हैं. यहीं सर्वजीत सिंह बॉबी का परिचय है.

बहनों के लिए छोड़ दी पढ़ाई


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019


जानकारी के अनुसार, सर्वजीत सिंह ब़ॉबी को साल 1986 में स्कूल छोड़ना पड़ा था. उस समय बॉबी छठी क्लास में शिमला के सेंट एडवर्ड्स स्कूल में पढ़ते थे. 12 साल की उम्र में परिवार की वित्तीय हालात की वजह इन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी, क्योंकि तीन बहनों छोटी को पढ़ाना था, इसलिए बॉबी को खुद स्कूल छोड़ना पड़ा.

‘अलमाइटी ब्लैसिंग’ नाम से बनाया एनजीओ

सर्वजीत सिंह बॉबी शिमला में ‘अलमाइटी ब्लैसिंग’ नाम से एक एनजीओ चलाते हैं, जो कि शिमला के आईजीएमसी के कैंसर अस्पताल में रोजाना फ्री लंगर लगाते हैं और इसके अलावा, लावारिश लाशों को श्मशानघाट तक पहुंचाने लिए डैड बॉडी वैन मुहैया करवाते हैं. बॉबी ने ‘अलमाइटी ब्लैसिंग’ एनजीओ की स्थापना 2014 में की थी.

ऐसे शुरू की समाजसेवा
न्यूज18 से बातचीज में बॉबी ने बताया कि साल 2001 में उन्होंने समाजसेवा शुरू की. डैडबॉडी वैन चलाना शुरू किया. बॉबी बताते हैं कि 2001 में एक दिन जब वह एक 9 साल की बच्ची का शव लेकर जा रहे थे तो उसकी मां ने बताया कि रिपन अस्पताल में वह अपनी बेटी का इलाज इसलिए नहीं करवा पाई, क्योंकि वह अनपढ़ थी.
Loading...

जब मैंने बच्चे के शव को वैन में रखा और जिस तरह से उसकी मां रो रही थी, वो चीखें आज भी मेरे कानों में गूंजती हैं. इसके बाद ही मैंने सोचा कि समाज सेवा करनी है. मैं सोचने लगा कि ऐसे ना जाने कितने लोग होंगे जिनकी सहायता के लिए कोई नहीं है. यहीं से मुझे एक उद्देश्य मिला कि मैं ऐसे लोगों के काम आऊंगा. गौरतलब है कि बॉबी शिमला के लोअर बाजार में जूतों की दुकान भी चलाते हैं.

ये भी पढ़ें: सुर्खियां: ‘लोकसभा चुनाव में चौका लगाएंगे अनुराग’, वर्दी में एडिशनल कमांडेंट ने ली BJP की सदस्यता

मंडी के संधोल में प्राइवेट स्कूल बस पलटी, 7 बच्चे घायल

नशा कारोबार पर बड़ी कार्रवाई, 45,000 प्रतिबंधित कैप्सूल और 9,505 कफ सिरप बरामद

लोगों ने बरसाए फूल तो अनुराग ठाकुर बोले-लगता है इस बार पहले से बड़ी जीत होगी

कांग्रेस में गए पूर्व BJP सांसद बोले-RSS की अच्छी बातें करूंगा सांझा, अनुराग पर बरसे

PHOTOS: हिमाचल प्रदेश के बड़े शहरों में क्या है आज के पेट्रोल-डीजल के भाव
First published: April 27, 2019, 11:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर