Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में 15-18 आयु वर्ग का टीकाकरण: 3 जनवरी से 3 लाख से अधिक बच्चों को लगेगी वैक्सीन

हिमाचल में 15-18 आयु वर्ग का टीकाकरण: 3 जनवरी से 3 लाख से अधिक बच्चों को लगेगी वैक्सीन

हिमाचल प्रदेश में 15-18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से लगेगा कोरोना का टीका.

हिमाचल प्रदेश में 15-18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से लगेगा कोरोना का टीका.

Himachal Pradesh Covid19 Vaccination: स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि 2797 स्कूलों में वैक्सीन लगवाई जाएगी. इसके साथ ही 96,200 पात्र आबादी को कोविड टीके की बूस्टर डोज लगेगी. स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि कोविड के दोनों टीके लगवा चुके स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाईन वर्कर और को-मॉर्बिटी वाली 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग की पात्र आबादी को 10 जनवरी से कोविड टीके की एहतियातन खुराक प्रदान की जाएगी. इसके लिए टीके की दूसरी खुराक लेने की तिथि से 39 सप्ताह या 9 माह की अवधि पूर्ण कर चुके लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग (15-18 years) वाले बच्चों के टीकाकरण (Covid19 Vaccination) का खाका तैयार कर लिया गया है. राजधानी शिमला में वीरवार यानि गुरुवार को कोविड टीकाकरण के लिए गठित राज्य कार्य बल समिति की बैठक में इसका खाका तैयार किया गया.

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी (Amitabh Awasthi) की अध्यक्षता में हुई बैठक में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कोविड टीकाकरण और 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के को-मॉर्बिटिज लोगों को कोविड टीके की प्रिकोशनरी डोज देने की तैयारियों की समीक्षा की भी की गई.

3 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण

अमिताभ अवस्थी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्णय के अनुसार प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी  से शुरू किया जाएगा. देश में 9वीं से 12वीं कक्षा के 3 लाख 57 हजार 450 लाभार्थियों को 2 हजार 797 राजकीय पाठशालाओं में यह टीके लगाए जाएंगे.

कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके ले सकते हैं टाइम स्लॉट

उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग के लाभार्थियों को को-वैक्सीन दी जाएगी. 15-18 आयु वर्ग के पात्र बच्चे कोविन पोर्टल पर स्वयं पंजीकरण कर टीके के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं या अपने मोबाइल नम्बर के माध्यम से नया खाता खोल सकते हैं. उन्होंने कहा कि नजदीकी राजकीय उच्च पाठशाला और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में ऑनलाइन या मौके पर ही टीके के लिए समय निर्धारण करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

10 जनवरी से 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि कोविड के दोनों टीके लगवा चुके स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाईन वर्कर और को-मॉर्बिटी वाली 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग की पात्र आबादी को 10 जनवरी  से कोविड टीके की एहतियातन खुराक प्रदान की जाएगी. इसके लिए टीके की दूसरी खुराक लेने की तिथि से 39 सप्ताह या 9 माह की अवधि पूर्ण कर चुके लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि इस वर्ग में 96 हजार 200 पात्र आबादी को एहतियातन खुराक दी जाएगी जिनमें 32 हजार 663 स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 61 हजार 431 फ्रंट लाईन वर्कर और 60 वर्ष या इससे अधिक आयु की दूसरी खुराक ले चुके को-मॉर्बिटिड वाले 10 हजार 530 लोग शामिल हैं.

Tags: Anti-Corona vaccine, Covid 19 vaccination, Himachal news, Himachal pradesh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर