अपना शहर चुनें

States

VIDEO: 'हर विधानसभा में एक पोलिंग स्टेशन के मतों की गणना वीवीपैट से हो रही है'

हिमाचल प्रदेश में बीते 9 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मत पड़े थे, जबकि सोमवार यानि आज मतों की ​गणना सुबह 8 बजे से शुरू हो गई.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश में बीते 9 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मत पड़े थे, जबकि सोमवार यानि आज मतों की ​गणना सुबह 8 बजे से शुरू हो गई. हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त पुष्पेंद्र राजपूत ने देश में पहली बार वीवीपैट मशीन से मतदान केंद्रों पर लगवाए. राजपूत के अनुसार हर विधानसभा क्षेत्र के एक पोलिंग स्टेशन का चयन करके वीवीपैट मशीनों से मतों की गिनती की जाएगी. पुष्पेंद्र राजपूत से न्यूज18 हिमाचल के संवादता ने विशेष बातचीत की.

पुष्पेंद्र राजपूत के अनुसार हिमाचल प्रदेश के सभी 48 मतगणना केंद्रों पर नियत समय सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई. उनके अनुसार किसी भी केंद्र पर मतों की गिनती में देरी नहीं की गई. उनके अनुसार, मतगणना की पूर्व तैयारियों को लेकर हमने पुख्ता इंतजाम किए इसलिए कोई दिक्कत नहीं हुई.

हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार, प्रदेश में पोस्टल बैलेट की गणना सबसे पहले की गई और अभी ईवीएम की काउंटिंग जारी है.



वर्तमान विधानसभा चुनाव में वीवीपैट के माध्यम से चुनाव हुए हैं और यह पहली बार हुआ तो क्या इसका कोई असर चुनाव पर देखने को मिला? इस सवाल के जवाब में पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल पहली बार हिमाचल के चुनावों में हुआ. उनके अनुसार, हमने सभी रिर्टनिंग अफसरों को इस बावत निर्देश दिए गए हैं कि एक पोलिंग स्टेशन को आइडेंटिफाई करके वीवीपैट के माध्यम से काउंटिंग की जाए. पोलिंग स्टेशन का चुनाव रेंडमली किया जाए. इसके अलावा अगर किसी वजह से कंट्रोल यूनिट में काउंटिंग डिस्पले नहीं होगा तो उस हालत में भी वीवीपैट से मतों की गणना की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज