Home /News /himachal-pradesh /

Weather Report: लाहौल में बर्फबारी, शिमला-मंडी में खिली धूप, मैदानी इलाकों में धुंध-कोहरा छाया

Weather Report: लाहौल में बर्फबारी, शिमला-मंडी में खिली धूप, मैदानी इलाकों में धुंध-कोहरा छाया

हिमाचल में मौसम का हाल.

हिमाचल में मौसम का हाल.

Weather in Himachal: शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र के संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि इस बार पश्चिमी विक्षोभ का असर पिछले पश्चिमी विक्षोभ से कम रहेगा. प्रदेश में आने वाले दिनों में तापमान में कोई ज्यादा अंतर नहीं आएगा.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम सुहावना बना हुआ है. शिमला, मंडी सहित निचले जिलों में तेज और चटक धूप खिली हुई है. हालांकि, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना सहित मैदानी इलाकों में धुंध और कड़ाके की ठंड पड़ने से लोग परेशान हैं. मैदानी इलाकों में सूर्य देवता के दर्शन नहीं हो रहे हैं. लेकिन ऊंचाई वाले इलाकों में धूप खिलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है.

वहीं, मौसम विभाग ने भी अगले चौबीस घंटे में प्रदेश में घना कोहरे पड़ने की चेतावनी जारी है. इस दौरान ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा और मंडी में जमकर कोहरा पड़ेगा. इधर, 18 से 20 जनवरी तक प्रदेश में मौसम सामान्य रहेगा. लेकिन 21 जनवरी से प्रदेश में फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और 21 जनवरी से 23 जनवरी तक प्रदेश में इसका असर दिखेगा. पहाड़ी क्षेत्रों में जहां बर्फबारी की संभावना है. वहीं, मैदानी इलाकों में बारिश होने के आसार हैं.

लाहौल में सोमवार को बर्फबारी

हिमाचल के लाहौल स्पीति में सोमवार को हिमपात हुआ है. ताजा बर्फबारी के चलते घाटी में अब फिर से लोगों की मुश्किलें बढ़ी हैं. यहां पर बीते सप्ताह हुए हिमपात से लोग ऊबर नहीं पाए थे. अब फिर से बर्फबारी से परेशानी में इजाफा हुआ है. मंगलवार को लाहौल स्पीति और पांगी के स्थानीय निवासियों के लिए 4*4 वाहनों के लिए और जंजीरों के साथ टाटा सूमो के लिये सोलंग से सिसू तक सड़क खुली है. लाहौल स्पीति में होटल बुक करने वाले पर्यटक वाहनों की आवाजाही को सोलंग से लाहौल तक जाने की अनुमति है. सड़क एकतरफा  है और आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं. सुरंग के उत्तर से दक्षिण तक यातायात की आवाजाही के लिए अच्छा संचार स्थापित करने के लिए सिसू और धुंदी नियंत्रण कक्ष को संदेश दिया गया है.

अटल टनल के पास का नजारा.

कहां कितनी बर्फ गिरी

लाहौल के गोंदला में 3 सेंटीमीटर, हंसा में ढाई सेंटीमीटर, केलांग में दो सेंटीमीटर बर्फ गिरी है. इसके अलावा, केलांग में मंगलवार  को न्यूनतम पारा -7.2 डिग्री दर्ज हुआ है. वहीं, सोलन में 21.3 डिग्री सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड हुआ है. मौसम विभाग ने धुंध पड़ने की चेतावनी देते हुए कहा है कि इस दौरीन विजिबिल्टी में कमी आई और पचास से 200 मीटर तक दृश्यता रही.

शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र के संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि इस बार पश्चिमी विक्षोभ का असर पिछले  पश्चिमी विक्षोभ से कम रहेगा. प्रदेश में आने वाले दिनों में तापमान में कोई ज्यादा अंतर नहीं आएगा. फिलहालस अधिकतम तापमान सामान्य से कम चल रहे हैं लेकिन 21 जनवरी से प्रदेश में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएग. वहीं न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ेगा.

Tags: Bad weather, Manali Leh Road, Shimla Hotel, Snowfall in Himachal, Weather Alert

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर