• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Weather Report: हिमाचल में लगातार 22 घंटे बारिश, नेशनल हाईवे सहित 123 सड़कें बंद

Weather Report: हिमाचल में लगातार 22 घंटे बारिश, नेशनल हाईवे सहित 123 सड़कें बंद

शिमला में गुरुवार रात को हुआ लैंडस्लाइड.

शिमला में गुरुवार रात को हुआ लैंडस्लाइड.

Weather in Himachal: मौसम विभाग ने 27 सितंबर तक मौसम खराब रहने का अनुमान जताया है. हालांकि, इस दौरान किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है. हिमाचल में लगातार बारिश से अब तक 1070 करोड़ा रुपये का नुकसान मॉनसून सीजन में हो चुका है.

  • Share this:

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में विदाई से पहले मॉनसून का मुखर रूप देखने को मिल रहा है. सूबे में बीते चौबीस घंटे में 22 घंटे रुकरुक कर बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त रहा. बुधवार रात करीब 12 बजे से जारी बारिश गुरुवार रात 10 बजे तक जारी रही. 22 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल झमाझम बरसे हैं. बारिश की वजह से गुरुवार को जिला किन्नौर में पोवारी के पास पत्थर गिरने से एनएच-5 सहित प्रदेश भर में 123 सड़कों पर यातायात बंद ठप रहा. शिमला में शुक्रवार को धूप खिली हुई है.

    मनाली में नेहरू कुंड के पास सड़क पर बड़े पत्थर गिरे और लेह मनाली हाईवे कुछ समय के लिए बाधित हो गया था. शुक्रवार को मौसम थोड़ा खुला है. हालांकि, बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. शिमला के यूएस क्लब में होम गार्ड कार्यालय के पास गुरुवार रात करीब 10 बजकर 50 मिनट पर लैंडस्लाइड हुआ, जिस वजह से रास्ता अवरुद्ध हो गया. लैंड स्लाइड होने के कारण बड़े-बड़े पत्थर औऱ मलबा सड़क पर आ गिरा.

    कहां-कहां बंद रही सड़कें

    बारिश की वजह से शिमला जिला में सबसे अधिक 55, सिरमौर में 33, मंडी में 12, कुल्लू और कांगड़ा में छह-छह, हमीरपुर में पांच, बिलासपुर में चार और सोलन जिला में दो सड़कें बंद रहीं. प्रदेश में सात कच्चे मकान और नौ गौशालाएं भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. रोहतांग और किन्नौर में ताजा बर्फबारी हुई है. कई जिलों में पक चुकी मक्की की फसल को भारी नुकसान हुआ है. कुल्लू व लाहौल-स्पीति में चार दिनों से बारिश का दौर जारी है. कालका-शिमला एनएच पर आधा दर्जन क्षेत्रों में पहाड़ियां दरक रही हैं. सूबे में 27 सितंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. ऐतिहासिक रिज मैदान पर भी बारिश के कारण दरारें और बढ़ गई हैं. दरारों में लगातार बारिश का पानी रिसने से इसके ढहने का खतरा बढ़ गया है.

    कहां-कहां कितनी बारिश हुई

    सूबे में चौबीस घँटे में बिलासपुर के नयनादेवी में 76 एमएम, झंडूता में 60 एमएम, कांगड़ा के पालमपुर में 40, सिरमौर के राजगढ़ में 36, रेणुका में 35, सोलन के नालागढ़ में 34, कंडाघाट में 32, बिलासपुर में 26, सोलन में 22, हमीरपुर के भोरंज में 20 एमएम, कोटखाई में 19 और मंडी के गोहर में 18 एमएम पानी बरसा है. मौसम विभाग ने 27 सितंबर तक मौसम खराब रहने का अनुमान जताया है. हालांकि, इस दौरान किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है. हिमाचल में लगातार बारिश से अब तक 1070 करोड़ा रुपये का नुकसान मॉनसून सीजन में हो चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज