Home /News /himachal-pradesh /

weather in himachal 3 days yellow alert issued by met rain and storm likely in region hpvk hpvk

हिमाचल में मौसमः 3 दिन भारी बारिश-आंधी का अलर्ट, रोहतांग पास के लिए 6 दिन की एडवांस बुकिंग

रोहतांग पास  में अब भी बर्फ के दीदार किए जा सकते हैं.

रोहतांग पास में अब भी बर्फ के दीदार किए जा सकते हैं.

Weather in Himachal: पर्यटन नगरी मनाली में समर सीजन में टूरिस्ट की संख्या काफी बड़ी है. रोहतांग पास पर जाने के लिए टूरिस्ट बेकाबू हो रहे हैं.छह दिन के लिए सभी 7200 परमिट एडवांस में बुक हो गए हैं. दरअसल रोजाना रोहतांग के लिए 1200 वाहन परमिट लेकर जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बुधवार को प्रदेशभर में मौसम साफ रहा है. बुधवार सुबह धूप खिली और तापमान में हल्का इजाफा हुआ है. हालांकि, गुरुवार के बाद सूबे में मौसम फिर से करवट बदलेगा और भारी बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है और कहा कि बारिश और तूफान से फसलों को नुकसान पहुंच सकता है. इससे पहले, सोमवार को हिमाचल के कई इलाकों में बारिश औऱ तूफान से काफी नुकसान हुआ था. कांगड़ा के पालमपुर में 42 पेड़ गिरने से गाड़ियों और घरों को नुकसान पहुंचा था.

इससे पहले, मंगलवार को शिमला में दिन भर धूप खिली रही. रोहतांग दर्रा के साथ बारालाचा, कुंजुम दर्रा, घेपन पीक, लेडी ऑफ केलांग, समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हई.

लेह मनाली हाईवे खुला

लाहौल स्पीति से होकर गुजरने वाला मनाली-लेह हाईवे और स्पीति घाटी को जोड़ने वाला ग्रांफू-काजा और उदयपुर-पांगी-किलाड़ और दारचा-शिंकुला मार्ग खुला है और यहां पर वाहनों की आवाजाही सामान्य रूप से चल रही है.

मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई को मौसम साफ रहेगा, लेकिन 20, 21 और 22 मई को पूरे प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ की चेतावनी है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और कई इलाकों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने कहा कि सेब वाले इलाकों में फसल को नुकसान पहुंच सकता है.

हिमाचल में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल में सोमवार को चोटियों पर हिमपात और निचले क्षेत्रों में बारिश होने से मंगलवार को न्यूनतम व अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. शिमला में न्यूनतम तापमान में सबसे अधिक 7.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई और न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में अधिकतम तापमान में सबसे अधिक गिरावट कांगड़ा में 4.9, सोलन में 4.7, मनाली में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई.

टूरिस्ट की भीड़, शिमला और मनाली पैक

पर्यटन नगरी मनाली में समर सीजन में टूरिस्ट की संख्या काफी बड़ी है. रोहतांग पास पर जाने के लिए टूरिस्ट बेकाबू हो रहे हैं.छह दिन के लिए सभी 7200 परमिट एडवांस में बुक हो गए हैं. दरअसल रोजाना रोहतांग के लिए 1200 वाहन परमिट लेकर जाते हैं. यहां पर छह दिन के लिए एडवांस बुकिंग चल रही है. मनाली और शिमला मे टूरिस्ट की संख्या लगातार बढ़ रही है, क्योंकि, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है.

Tags: Delhi weather, Himachal pradesh, Shimla News, Shimla Tourism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर