होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल में मौसमः दो दिन बारिश के आसार, लाहौल में कार पर हिमस्खलन, 5 टूरिस्ट बाल-बाल बचे

हिमाचल में मौसमः दो दिन बारिश के आसार, लाहौल में कार पर हिमस्खलन, 5 टूरिस्ट बाल-बाल बचे

बुधवार को मनाली-केलांग हाईवे हिमखंड गिरा. हिमखंड गिरने से पर्यटक वाहन चपेट में आए हैं.

बुधवार को मनाली-केलांग हाईवे हिमखंड गिरा. हिमखंड गिरने से पर्यटक वाहन चपेट में आए हैं.

Weather in Himachal: 19 और 20 मार्च को मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों के कुछ भागों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. वहीं, प् ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में लगातार धूप खिलने से गर्मी का एहसास होने लगा है. हालांकि, दो दिन कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं. ऊना, मंडी, और शिमला में तापमान में काफी इजाफा हुआ है. इस वजह से पहाड़ तपने लगे हैं. वहीं तेज धूप खिलने से लाहौल स्पीति में हिमस्खलन का खतरा बढ़ा है. बुधवार को यहां पांच टूरिस्ट की जान बाल-बाल बच गई. इनकी गाड़ी पर हिमस्खलन हो गया.

जानकारी के अनुसार, बुधवार को मनाली-केलांग हाईवे हिमखंड गिरा. हिमखंड गिरने से दो से तीन पर्यटक वाहन चपेट में आए हैं. अटल टनल रोहतांग के नोर्थ पोर्टल से केलांग के बीच पढ़ने वाले तेलिंग नाला के पास बुधवार दोपहर बाद हिमखंड गिरा है. इस वाहन में चालक दीप कुमार सहित पर्यटक विशाल बाला साहेब गडवे, शिव शंकर अपुणे, प्रतीक्षा अपुणे, गौरी गडवे गांव कुरदुवाडी माधा, सोलापुर, महाराष्ट्र सवार थे. पुलिस टीम मौके पर है और बचाव कार्य जारी है. वहीं सिस्सू और चंद्रानदी पुल पर यातायात रोक दिया गया है.

चार घंटे बंद रहा त्रिलोकीनाथ-पांगी मार्ग
केलांग-उदयपुर-पांगी मार्ग बीआरओ के लिए चुनौती बन गया है और भूस्खलन व हिमखंड के लिए अति संवेदनशील इस मार्ग पर जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है. उदयपुर क्षेत्र के त्रिलोकीनाथ के पास बुधवार सुबह करीब नौ बजे जीरो प्वाइंट पर पांगी को जोड़ने वाला स्टेट हाईवे-26 बंद हो गया. हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में दो दिन बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. होली पर्व तक मौसम साफ रहेगा.

अटल टनल रोहतांग के नोर्थ पोर्टल से केलांग के बीच पढ़ने वाले तेलिंग नाला के पास बुधवार दोपहर बाद हिमखंड गिरा है.

19 और 20 मार्च को मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों के कुछ भागों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. वहीं, प्रदेश भर में गर्मी लगातार बढ़ रही है. बुधवार को ऊना में अधिकतम तापमान 35.7 और शिमला में 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के बारिश-बर्फबारी की संभावना से प्रदेश में तापमान गिरने के आसार हैं. 19 और 20 मार्च को मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय जिलों किन्नौर व लाहौल-स्पीति में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 20 मार्च तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है.

24 जगह एवलांच आने का अलर्ट
मनाली स्थित हिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (सासे) ने जलोड़ी दर्रा से लेकर लेह तक हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. खासकर अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल से लेकर दारचा तथा पांगी-किलाड़ मार्ग को अति संवेदनशील माना है. सासे ने हिमाचल प्रदेश के चार जिलों में यह खतरा जताया है. कुल्लू, किन्नौर, चंबा के पांगी-किलाड़ और लाहौल-स्पीति जिले के 24 प्वाइंट ऐसे हैं, जहां कभी भी हिमस्खलन हो सकता है. क्लाथ, नेहरूकुंड, कोठी रोहतांग, कोकसर, तांदी और रोहतांग टनल के दोनों छोर, जिंगजिंगबार, बारालाचा, सरचू, लाचूंगला पास व तंगलांगला भी इसमें शामिल हैं। ब्यास कुंड, खनाग, जलोड़ी दर्रा से सोझा, सोलंगनाला, सोलंग, धुंधी, छतडू, बातल, काजा, ताबो, समदो, कल्पा, कड़छम, सांगला, छितकुल तथा मणिमेहश में भी हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है.

Tags: Himachal pradesh, Manali Avalanche, Manali Leh Road, Shimla News, Snowfall news, Weather Alert

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें