Weather in Himachal: हिमाचल में भारी बारिश से 5 लोगों की मौत, बारलाचा में 5 फीट बर्फबारी

चंबा में सड़क हादसा.

चंबा में सड़क हादसा.

Weather in Himachal: हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा. इसके बाद 20 और 21 को फिर से बारिश और बर्फबारी के अलर्ट है. मौसम विभाग की ओर से इस संबंध में येलो अलर्ट जारी किया है. 20 और 21 अप्रैल को सूबे में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज आंधी चलने का भी अंदेश मौसम विभाग की ओर से जताया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 1:29 PM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बीते दो दिन में हुई मूसलाधार बारिश (Rain) से जानमाल का काफी नुकसान हुआ है. भारी बारिश से चंबा (Chamba) जिले में पांच लोगों की मौत हुई है. यहां अलग-अलग तीन हादसे हुए हैं, जिसमें पांच लोगों की जान गई है. बारिश (Rainfall) की वजह से सड़क धंसने से जहां एक कार खाई में गिरने से तीन युवकों की मौत हुई है. वहीं, दो युवक पैर फिसलने से ढांक से खाई में गिरे हैं.

जानकारी के अनुसार, ऊटीप-सेरी मार्ग पर सड़क धंसने से चपेट में कार खाई में गिर गई और इसमें तीन युवकों की मौत हो गई. मृतकों में नवीन कुमार पुत्र सुदेश कुमार (27), अक्षय कुमार पुत्र रमेश कुमार (27) दोनों गांव कुम्हरका डाकघर उटीप व कुशल पुत्र किशोरी लाल (30) गांव भरैणी उटीप तहसील जिला चम्बा के रूप में हुई है. पुलिस अधीक्षक अरुल कुमार ने पुष्टि की है. वहीं, छुद्रा और चंदरोली में दो युवकों के पैर फिसलने से ढांक से गिरने से जान चली गई है.प्रशासन द्वारा दोनों युवकों के परिजनों को दस-दस हजार की फौरी राहत दी गई है.

एक और हादसे मे पांच घायल

शनिवार रात को रात चुवाड़ी-जोत मार्ग पर भी एक हादसा हुआ. जहां पर एक कार गहरी खाई में जा गिरी. कार में सवार 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो हए. पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए चुवाड़ी हॉस्पिटल पहुंचाया, जहां से चार गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को टांडा मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया.
चंबा में सड़क हादसा.


बड़े दिनों बाद भारी बारिश

शनिवार को हिमाचल में बड़े दिनों बाद काफी बारिश हुई है. मंडी, शिमला समेत तमाम इलाकों में 10 घंटे तक बादल बरसे हैं. इस दौरान कई इलाकों में बत्ती गुल रही. वहीं, पेड़ गिरने से सड़क मार्ग भी बाधित रहा. मंडी जिले में शिकारी देवी में ओलावृष्टि और बर्फबारी हुई है. किसानों के लिए बारिश वरदान साबित हुई है.



बारलाचा पास पर बर्फ हटाती मशीनरी.


लेह मनाली हाईवे पर भारी हिमपात

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में बारिश और बर्फबारी के चलते लेह हाईवे बंद पड़ा है. अब शनिवार को यहां बारालाचा दर्रे पर पांच फीट बर्फ गिरी है. वहीं, 12 दिनों से बर्फीले तूफान और खून जमा देने वाली ठंड में फंसे 788 यात्री और पर्यटक शनिवार को रेस्क्यू किए गए. समुद्रतल से 16040 फीट की ऊंचाई पर लाहौल-स्पीति जिला पुलिस और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 48 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. मौसम खराब होने और ताजा बर्फबारी के चलते मनाली-लेह सामरिक मार्ग एक बार फिर यातायात के लिए बंद हो गया है. केलांग तक वाहनों को जाने दिया जा रहा है.. बर्फबारी के चलते अटल टनल के लिए सैलानियों की एंट्री रोकी गई है. क्योंकि बर्फबारी के चलते शनिवार को वहां पर काफी वाहन सड़क पर फिसलने और पलटे हैं. एक एंबुलेस भी फिसलन के चलते पलट गई थी.

मंडी के जोगिंद्रनगर में गिरा पेड़.


कहां-कहां कितनी बारिश

हिमाचल में बीते चौबीस घंटे में शिमला में 20 एमएम, सुंदरनगर में 16, भुंतर में 31, कल्पा 11 एमएम, धर्मशाला 26, ऊना 12, केलांग 15 और पालमपुर में 26एमएम, सोलन 23, मनाली 49,कांगड़ा 18, मंडी 26, बिलासपुर 11, चंबा 13, डलहौजी 23 और कुफरी में 8 एमएम पानी बरसा है. वहीं, हिमपात और बारिश के चलते केलांग में न्यूनतम पारा माइनस में चला गया है और यहां माईनस 0.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है. हालांकि, बारिश बर्फबारी से तापमान में कोई बदलाव नहीं आया है. ऊना में 37 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज हुआ है.

मंडी के शिकारी देवी में गिरी बर्फ.


कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा. इसके बाद 20 और 21 को फिर से बारिश और बर्फबारी के अलर्ट है. मौसम विभाग की ओर से इस संबंध में येलो अलर्ट जारी किया है. 20 और 21 अप्रैल को सूबे में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज आंधी चलने का भी अंदेश मौसम विभाग की ओर से जताया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज