हिमाचल में भारी बारिश, लैंडस्लाइड से चीन सीमा को जोड़ने वाला काजा मार्ग बंद

काजा ग्राम्फू मार्ग लैंडस्लाइड के चलते बंद है.

Weather in Himachal: हिमाचल में अगले चार दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि 21 जून तक प्रदेश भर में मौसम खराब रहेगा और इस दौरान लैंडस्लाइड होने का भी खतरा है.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश (Rain) से कई इलाकों मे परेशानियां पेश आई हैं. लाहौल स्पीति में लाहौल (Lahaul) से स्पीति के जरिये समदो स्थित चीन सीमा को जोडऩे वाले ग्रांफू-काजा हाईवे 505 फिर भूस्खलन से बंद हो गया है. पहाड़ी से चट्टाने गिरने से हाईवे पर कुछ वाहन भी फंसे होने की सूचना है. बीआरओ अपनी मशीनरी के साथ हाईवे को बहाल करने में जुटा है. सुरक्षा की दृष्टि से यातायात के लिए यह मार्ग अति संवेदनशील है. बीते तीन दिन से यह मार्ग बंद और ओपन हो रहा है. मार्ग पर सफर करना खतरे खाली नहीं है. वहीं, लेह मनाली मार्ग भी बारलाचा पर भूस्खलन (Landslide) के चलते अब तक खोला नहीं जा सका है.

    गुरुवार को देर रात हिमाचल में भारी बारिश हुई है. कुल्लू में सबसे अधिक पानी बरसा है. वहीं, शुक्रवार को भी मौसम खराब बना हुआ है और बादल छाए हुए हैं. कुल्लू के भुंतर में गुरुवार रात से लेकर सुबह तक 32 एमएम, केंलाग में 10 एमए, नाहन, 20, मनाली में 17 एमएम, सोलन में 12 और मंडी में 5 एमएम बारिश हुई है. रोहतांग दर्रा के साथ बारालाचा, कुंजुम दर्रा सहित लाहौल की ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी हुई है. गुरुवार रात को जिला कुल्लू में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. ब्यास के साथ नदी नालों का जलस्तर बढ़ गया है. मनाली से लेह जाने वाले वाहन अभी दारचा के आसपास फंसे है.

    कैसा रहेगा मौसम का हाल

    हिमाचल में अगले चार दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि 21 जून तक प्रदेश भर में मौसम खराब रहेगा और इस दौरान लैंडस्लाइड होने का भी खतरा है.

    चौपाल में हादसा

    शिमला जिले के चौपाल में गुरुवार को भूस्खलन के चलते दो महिलाओं की मौत हो गई. नेरवा से करीब 10 किलोमीटर दुर बजाथल-घुंटाड़ी सड़क मार्ग पर सिलोड़ी कैंची में पीडब्लूडी विभाग के एक्सईएन और सहायक अभियंता के आने की सूचना के बाद सड़क की खस्ताहालत का दुखड़ा सुनाने के लिए सैकड़ों ग्रामीण पैदल अधिकारियों से मिलने जा रहे थे. अचानक सत्कालड़ी नाला नामक स्थान पर पहाड़ी से चट्टाने और मलबा गिर गया. कुछ लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई, मगर 7 लोग मलबे की चपेट में आ गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.