Home /News /himachal-pradesh /

Snowfall in Himachal: हिमाचल में बर्फबारी, मंडी-शिमला में जमकर बारिश, 12 जिलों में पारा 20 डिग्री से कम

Snowfall in Himachal: हिमाचल में बर्फबारी, मंडी-शिमला में जमकर बारिश, 12 जिलों में पारा 20 डिग्री से कम

हिमाचल के लाहौल स्पीति में भारी हिमपात हुआ है.

हिमाचल के लाहौल स्पीति में भारी हिमपात हुआ है.

Weather in Himachal: हिमाचल में बारिश और बर्फबारी के चलते तापमान में भारी गिरावट आई है. गुरुवार को प्रदेश के तमाम इलाकों में पारा 20 डिग्री से कम दर्ज हुआ है. ऊना में सबसे अधिक 20.7 डिग्री पारा रिकॉर्ड हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार 4 और 5 दिसंबर को प्रदेश के ऊंचे इलाकों में भारी हिमपात की संभावना है. जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather in Himachal) बदला है. सूबे में ताजा हिमपात (Snowfall) हुआ है. इस दौरान लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी हो रही है, जो कि गुरुवार रात से शुरू हुई थी. वहीं, प्रदेश के मैदानी इलाकों में भी बारिश हो रही है. मंडी में जहां देर रात से हल्की बारिश हो रही है. वहीं, शिमला (Shimla) में सुबह हल्की बूंदाबादी शुरू हुई है.

मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए मौसम साफ रहने का अनुमान जताया था, लेकिन बारिश और बर्फबारी से पूरे सूबे में ठंड प्रचंड हो गई है. आलम यह है कि पूरे हिमाचल में पारा 20 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड हुआ है. लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, देर रात से ही लाहौल घाटी में बर्फबारी हो रही है. अटल टनल के नोर्थ पोर्ट पर हिमपात हुआ है. यहां से आगे केवल उन्हीं वाहनों को जाने की अनुमति है, जो फोर बाई फोर हैं. इसके अलावा, स्थानीय लोगों के वाहन भी लाहौल जा सकते हैं. टूरिस्ट जिनके पास फोर बाय फोर गाड़ी है, वह भी केलांग की ओर जा सकते है. बाकी किसी को केलांग की तरफ जाने की अनुमति नहीं है.

लाहौल के केलांग में ताजा हिमपात.

बर्फबारी से निपटने के लिए की गई व्यवस्था
डीसी शिमला आदित्य नेगी (DC Shimla Aditya Negi) ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर अपनी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने पीडब्ल्यूडी, आईपीएच, बिजली और अन्य विभागों के साथ बैठक कर अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं. ताकि आपातकालीन परिस्थितियों के दौरान आम जनता को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े. डीसी ने लोक निर्माण विभाग को बर्फबारी के दौरान सड़कों को बहाल करने के लिए मशीन व श्रम की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. विशेष रूप से ठियोग, चैपाल, रोहडू, कुमारसैन, रामपुर, शिमला शहरी व शिमला ग्रामीण की बहाली प्राथमिकता के आधार पर की जानी आवश्यक है.

शिमला में भी मौसम बदला है और बर्फबारी के आसार बन गए हैं.

हिमाचल में तापमान में गिरावट
हिमाचल में बारिश और बर्फबारी के चलते तापमान में भारी गिरावट आई है. गुरुवार को प्रदेश के तमाम इलाकों में पारा 20 डिग्री से कम दर्ज हुआ है. ऊना में सबसे अधिक 20.7 डिग्री पारा रिकॉर्ड हुआ है. इसके अलावा, शिमला में 11.0°C/ 8.0°C, सुंदरनगर में 13.8°C और 6.5°C, भुंतर में 12.6°C/ 6.5°C, कल्पा 8.7°C/ 4.8°C, धर्मशाला 17.2°C/ 9.0°C, केलांग में 9.0°C और 0.8°C, चंबा में 19.5°C और 9.3°C, मनाली में 12.0°C/ 7.2°C दर्ज हुआ है.मौसम विभाग के अनुसार 4 और 5 दिसंबर को प्रदेश के ऊंचे इलाकों में भारी हिमपात की संभावना है. जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है.

Tags: Bad weather, Change in weather, Himachal pradesh, Shimla News, Snowfall news, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर