Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में मौसम: टूरिस्ट के लिए अटल टनल बहाल, केलांग में पारा -9.4 डिग्री दर्ज

हिमाचल में मौसम: टूरिस्ट के लिए अटल टनल बहाल, केलांग में पारा -9.4 डिग्री दर्ज

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखने को मिली है.

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखने को मिली है.

Weather in Himachal: शिमला में अधिकतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. अन्य कुछ प्रमुख स्थानों में किन्नौर के कल्पा में 7.3, सुंदरनगर में 23.2, भुंतर में 14.2, धर्मशाला में 16.4, नाहन में 20.6, केलांग में 2.8, पालमपुर में 18.1, सोलन में 20.0, मनाली में 10.2, कांगड़ा में 22.5, मंडी में 19, बिलासपुर में 23.3, हमीरपुर में 22.3, चंबा में 17.8, डलहौजी में 9.6, कुफरी में 8 और जुब्बड़हट्टी में 18 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में छह दिंसबर को हुई बर्फबारी (Snowfall) से लाहौल स्पीति समेत ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों की दुश्वारियां कम बढ़ेंगी. सूबे में एक बार फिर से मौसम (Weather) फिर बिगड़ने वाला है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (MET Shimla) के अनुसार प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में आठ और नौ दिसंबर को बारिश-बर्फबारी के आसार हैं.

    हालांकि, मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा. 10 और 11 दिसंबर को प्रदेश के सभी भागों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में गाड़ी चलाना जोखिम भरा है. सड़कों पर पानी जम गया है और फिसलन बढ़ी है.
    केलांग से जुड़ा मनाली
    सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने केलांग को मनाली से जोड़ दिया है. मंगलवार को इस मार्ग से छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई. सोमवार को बर्फबारी की वजह से मंगलवार को भी प्रदेश में 109 सड़कों पर आवाजाही ठप रही. लाहौल स्पीति में 102, किन्नौर में 4 और कुल्लू-चंबा में एक-एक सड़क बंद रही. लाहौल स्पीति में छह बिजली ट्रांसफार्मर बंद होने से कई क्षेत्रों में अंधेरा पसरा हुआ है. प्रदेश के चार क्षेत्रों केलांग, कल्पा, मनाली और कुफरी का न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच गया है.
    दो दिन ताजा बर्फबारी और बारिश के बाद बीआरओ ने अटल टनल को सैलानियों व छोटे वाहनों के लिए खोल दिया है. सिस्सू के पास देवता घेपन के मंदिर से आगे सैलानियों की आवाजाही बंद रहेगी. लाहौल घाटी में एक-दो रूटों को छोड़कर दर्जन भर रूटों पर बस सेवाएं बंद हैं कुल्लू जिले का एनएच-305 के साथ 10 रूटों पर बसें अभी नहीं चल पाई हैं.

    कौन रहा सबसे ठंडा इलाका?
    केलांग में बर्फबारी के बाद से न्यूनतम पारे में भारी गिरावट आई है और यह -9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गय है. किन्नौर के कल्पा में -4.0, कुफरी में -1.2, मनाली में -0.4, सोलन 2.6 डिग्री, कुल्लू के भुंतर में 2.8, शिमला में 3.9 डिग्री पारा दर्ज हुआ है. मंगलवार को लाहौल स्पीति का केलांग इलाका सबसे ठंडा स्थान रहा. यहां माइनस 9.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया, जबकि ऊना जिला प्रदेश का सबसे गर्म इलाका रहा.
    लगातार गिर रहा पारा
    मंगलवार को अधिकतम तापमान की बात करें तो शिमला में अधिकतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. अन्य कुछ प्रमुख स्थानों में किन्नौर के कल्पा में 7.3, सुंदरनगर में 23.2, भुंतर में 14.2, धर्मशाला में 16.4, नाहन में 20.6, केलांग में 2.8, पालमपुर में 18.1, सोलन में 20.0, मनाली में 10.2, कांगड़ा में 22.5, मंडी में 19, बिलासपुर में 23.3, हमीरपुर में 22.3, चंबा में 17.8, डलहौजी में 9.6, कुफरी में 8 और जुब्बड़हट्टी में 18 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर