हिमाचल में मौसम: रोहतांग-बारलाचा में हल्का हिमपात, ऊना में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

तस्वीर बर्फ से ढके लाहौल स्पीति की है. (फोटो साभार-इंद्रजीत भानू)

तस्वीर बर्फ से ढके लाहौल स्पीति की है. (फोटो साभार-इंद्रजीत भानू)

Weather in Himachal: हिमाचल में कई जिलों में गर्मी का सितम अब बढ़ने लगा है. ऊना जिले में सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ है. यहां पारा पहली बार चालीस पार हुआ है और 40.4 डिग्री दर्ज हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 8:25 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिले और जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में मौसम ने फिर से करवट ली है. बुधवार दोपहर बाद रोहतांग के अलावा चोटियों में बर्फ के फाहे गिरे हैं. वहीं, रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) की चोटियों के अलावा, कुंजम पास और बारालाचा (Barlacha Pass) में हल्का हिमपात (Snowfall) होने की सूचना है.

मौसम विभाग ने सूबे में चार दिन बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. एक और जहां हल्की बर्फबारी हुई है तो दूसरी और सूबे के ऊना जिले में सीजन में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां पारा 40 डिग्री पार कर गया है. इससे पहले, सूबे के कई इलाकों में मौसम बदला और दोपहर बाद बादल छाए और आंधी चली. हालांकि, इस दौरान बारिश नहीं हुई.

लेह-मनाली हाईवे अब भी बंद

लेह मनाली हाईवे बर्फबारी के चलते अब तक नहीं खुल पाया है. बीआरओ की टीमें बर्फ हटाने में जुटी हुई हैं. 18 किमी के स्ट्रैच से बर्फ हटाना बाकी है. ऐसे में दो से तीन दिन में लेह मनाली हाईवे बहाल हो सकत है. हालांकि, फिर से सूबे में मौसम खराब होने पर हाईवे को खोलने में मुश्किल हो सकती है. लाहौल पुलिस के अनुसार, लेह-मनाली राजमार्ग बर्फबारी के कारण सभी प्रकार के वाहनों के लिए पूर्ण रूप से अवरुद्ध है और सासे संस्थान मनाली ने भी पूरे लाहौल घाटी में हिमस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया है. किसी भी वाहन को केलांग के आगे जाने नहीं दिया जाएगा.
हिमाचल में मौसम का हाल.


कैसा रहेगा मौसम

29 अप्रैल को प्रदेश के मैदानी और मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा. वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश बर्फबारी हो सकती है. इसके बाद 30 अप्रैल से दो मई तक मैदानों में मौसम साफ रहेगी. जबकि बाकी जगहों पर बारिश और बर्फबारी का अंदेशा है. तीन और चार मई को पूरे हिमाचल में मौसम खराब रहने के आसार हैं.



पारा तोड़ रहा रिकॉर्ड

हिमाचल में कई जिलों में गर्मी का सितम अब बढ़ने लगा है. ऊना जिले में सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ है. यहां पारा पहली बार चालीस पार हुआ है और 40.4 डिग्री दर्ज हुआ है. इसके अलावा, 8 स्थानों पर पारा 30 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ है. सुंदरनगर, नाहर और भुंतर में पारा 35 डिग्री के करीब रिकॉर्ड हुआ है. शिमला में 27 डिग्री, बिलासपुर 36, चंबा 33, सोलन में 34.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज