हिमाचल में फिर रौद्र रूप दिखाएगा मौसम, 2 दिन भारी बारिश और तूफान का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल में भारी बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल में भारी बारिश के आसार हैं.

Weather in Himachal: हिमाचल में 19 और 20 मई को भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. मैदानी और मध्‍य पर्वतीय इलाकों में इसका खासा असर रह सकता है.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather) एक बार फिर से रौद्र रूप दिखाने वाला है. सूबे के मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में मंगलवार को अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, 19 और 20 मई को पूरे प्रदेश में भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. 21 मई को भी येलो अलर्ट रहेगा. हिमाचल में 23 मई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आ रहा है. हालांकि, दक्षिण भारत में आए तूफान टाउते का असर हिमाचल में नहीं होगा.

हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिन में गर्मी ने लोगों की हालात पतली कर दी है. ऊना में सबसे अधिक 38.2 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज हुआ. बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा, नाहन और शिमला में भी सोमवार को गर्मी ने खूब पसीने छुड़ाए. बिलासपुर में अधिकतम तापमान 37.9, हमीरपुर 37.6, कांगड़ा 35.4, नाहन 35.0, सुंदरनगर 32.6, चंबा 34.3, भुंतर 31.8, सोलन 31.6, धर्मशाला 27.4, शिमला 25.2, कल्पा 22.0, डलहौजी 21.3 और केलांग में 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 19 से 21 मई तक मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा के कई क्षेत्रों में अधिक बादल बरसने की चेतावनी जारी की है. इस दौरान उच्च पर्वतीय जिलों किन्नौर व लाहौल-स्पीति में कहीं-कहीं बर्फबारी होने की संभावना भी है. इस संबंध में सूबे के कई जिलों मे डीसी की तरफ से सतर्क और नदी नालों के पास न जाने का अलर्ट जारी किया गया है.
लेह हाईवे पर यातायात सामान्‍य

मौसम खुलने के बाद मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग तीन पर यातायात सामान्य रूप से चल रहा है. इसके लिए लाहौल-स्पीति और लेह पुलिस आपस में तालमेल बिठा कर वाहनों को निकाल रही है. 16 हजार फीट से अधिक ऊंचे बारालाचा दर्रा पर दोनों ओर बर्फ की ऊंची दीवार होने के चलते प्रशासन को निर्धारित समयानुसार एक तरफ वाहनों को भेजना पड़ रहा है.  बारालाचा दर्रा खुलने के बाद सोमवार को भी वाहनों की आवाजाही सामान्य रही. दो दिनों में मनाली से लेह के लिए 84 ट्रकों के साथ 15 छोटे वाहनों को भेजा गया. इसमें कई यात्री भी शामिल रहे। उधर, लेह की ओर से दो दिन में कुल 170 ट्रक लाहौल पहुंचे हैं. इसके अलावा दो बस सहित चार दो पहिया वाहन भी केलांग पहुंचे हैं. इसके अतिरिक्त 15 छोटे वाहन भी लेह से बारालाचा पास होते हुए मनाली रवाना किए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज