• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Weather Report: हिमाचल में अब धीमी होगी मॉनसून की रफ्तार, कम होगी बारिश

Weather Report: हिमाचल में अब धीमी होगी मॉनसून की रफ्तार, कम होगी बारिश

लाहौल स्पीति में सबसे अधिक बारिश से तबाही हुई है. (FILE PHOTO)

लाहौल स्पीति में सबसे अधिक बारिश से तबाही हुई है. (FILE PHOTO)

Weather in Himachal: हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सीजन के दौरान बीते तीन सप्ताह में कुल 218 लोगों की मौत हुई और 12 लोग लापता हैं. राज्य के जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर (Mahendra Singh Thakur) ने बुधवार को विधानसभा में यह जानकारी दी.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश में इन दिनों मानसून (Monsoon) सक्रिय हुआ है सक्रिय मानसून के बीच प्रदेशवासियों के लिए एक राहत भरी खबर है.जहां आने वाले तीन से चार दिनों में मानसून धीमा पड़ने वाला है. मौसम विभाग (Met Department) के अनुसार, इस बार मानसून सामान्य चला हुआ है जिसके चलते अब तक 3.83 मिलीमीटर बारिश हुई है. जो 4.03 मिलीमीटर से कम है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि आने वाले तीन से चार दिनों में मानसून धीमा पड़ने वाला है जिसके तहत बारिश को तीव्रता भी धीमी होने वाली है. इससे थोड़ी राहत मिलने वाली है क्योंकि हाल ही में लगातार हो रही बारिश ने कहर बरपाया है और जगह-जगह भूस्खलन जैसी घटनाएं हुई हैं. उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में प्रदेश के मध्य और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान है, लेकिन कहीं भी भारी बारिश का अनुमान नहीं है.

प्रदेश में 25 सितंबर तक मॉनसून जाने की है संभावना
सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश के नीचले और मध्य क्षेत्रों शिमला, सिरमौर ,सोलन बिलासपुर,मंडी कुल्लू, कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है, वहीं उन्होंने आने वाले दो तीन घंटों में कांगड़ा, कुल्लू,मंडी और चम्बा जिला में बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि इस बार मानसून काफी एक्टिव रहा है, जिससे नदी नालों में कभी भी बाढ़ या भूस्खलन होने की घटना हो सकती है तो ऐसे में हमें पूरी सावधानी और अलर्ट पर रहना होगा. उन्होंने कहा कि अभी करीब मानसून का आधा समय बचा हुआ है. ऐसे में भरपूर बारिश होने का अनुमान है. आम तौर पर 25 सितंबर तक मॉनसून चला जाता है.इस बार भी ऐसा ही लग रहा है कि 25 सितंबर तक ही मॉनसून जाने की संभावना है.

कितना नुकसान हुआ, कितनी मौतें

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सीजन के दौरान बीते तीन सप्ताह में कुल 218 लोगों की मौत हुई और 12 लोग लापता हैं. राज्य के जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर (Mahendra Singh Thakur) ने बुधवार को विधानसभा में यह जानकारी दी. ठाकुर ने कहा कि राज्य को सड़कों, पानी की लाइनों और बिजली ट्रांसमिशन के क्षतिग्रस्त होने के चलते 13 जून से 451.66 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज