होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल में मौसमः कांगड़ा में गर्मी से स्कूलों की टाइमिंग बदली, 5 दिन बारिश-आंधी के आसार

हिमाचल में मौसमः कांगड़ा में गर्मी से स्कूलों की टाइमिंग बदली, 5 दिन बारिश-आंधी के आसार

हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर कभी नर्म तो कभी गर्म हैं. बीच-बीच में बारिश से गर्मी का असर कम होता है

हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर कभी नर्म तो कभी गर्म हैं. बीच-बीच में बारिश से गर्मी का असर कम होता है

Weather in Himachal: मौसम विभाग ने 21 से 25 मई को लाहौल स्पीति को छोड़ बाकी जिलों में तीस से चालीस किलोमीटर की रफ्तार स ...अधिक पढ़ें

शिमला/धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर कभी नर्म तो कभी गर्म हैं. बीच-बीच में बारिश से गर्मी का असर कम होता है, लेकिन सूरज की तपिश फिर बढ़ जाती है. सूबे में अब कांगड़ा में गर्मी के चलते स्कूल खोलने का समय बदला गया है. हालांकि, मौसम विभाग ने अगले तीन बारिश और तूफान की संभावना जताई है औऱ येलो अलर्ट जारी किया है.

जानकारी के अनुसार, कांगड़ा में लगातार बढ़ रही गर्मी के प्रकोप के मद्देनजर अब जिलाधीश कांगड़ा ने स्कूलों की टाइमिंग में फेरबदल किया है. अब स्कूल साढ़े 9 की बजाय पौने आठ बजे खुलेंगे और तीन बजे बन्द होने की बजाय 1 बजे बन्द होंगे, ताकि दोपहर एक बजे के बाद पड़ने वाली गर्मी से बच्चों को झुलसने से बचाया जा सके.

जिलाधीश कांगड़ा डॉक्टर निपुण जिंदल ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत ये बड़ा फ़ैसला लिया है. उन्होंने तमाम निजी और सरकारी स्कूलों को आदेश पारित करते हुये कहा कि 23 मई के बाद तमाम स्कूल सुबह पौने 8 बजे खोले जाएं और 1 बजे बन्द हों, इसलिये, क्योंकि दोपहर 1 बजे के बाद ही बहुत ज़्यादा गर्मी पड़ती है, जिसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ता है. उन्होंने कहा कि इस आदेश की अवहेलना करने वालों के ख़िलाफ़ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत ही कार्रवाई की जाएगी.

हिमाचल में मौसम का हाल.

कैसा रहेगा हिमाचल में मौसम
मौसम विभाग ने शुक्रवार से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आंधी, ओलावृष्टि, बारिश और आसमानी बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान चालीस किलोमीटर की रफ्तार से आंधी के चलने की संभावना है. गुरुवार को मनाली में एक मिलीमीटर बारिश हुई है. हालांकि, प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर मौसम के साफ रहने से न्यूनतम तापमान बढ़ा है.

मौसम विभाग ने 21 से 25 मई को लाहौल स्पीति को छोड़ बाकी जिलों में तीस से चालीस किलोमीटर की रफ्तार से बारिश, आंधी चलने और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इससे अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट आने का अनुमान है.

Tags: Himachal news, Shimla News, Snowfall news, Weather Alert

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें