होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /Weather Report: हिमाचल में खिली धूप, लेकिन फिर होगी बारिश-बर्फबारी, एवलांच की चेतावनी

Weather Report: हिमाचल में खिली धूप, लेकिन फिर होगी बारिश-बर्फबारी, एवलांच की चेतावनी

हिडिंबा देवी मंदिर में बर्फबारी के बाद का नजारा.

हिडिंबा देवी मंदिर में बर्फबारी के बाद का नजारा.

Weather in Himachal: भारी हिमपात के बाद सूबे में अब भी जनजीवन पटरी पर नहीं लौटा है. तीन एनएच सहित अब भी 290 सड़कों पर य ...अधिक पढ़ें

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर से करवट लेने वाला है. सूबे में फिर से बारिश और बर्फबारी के आसार बन गए हैं. हालांकि, मंगलवार को धूप खिली है, लेकिन मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं. 9 फरवरी के लिए तो येलो अलर्ट जारी किया गया है. 8 फरवरी को प्रदेश भर में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है. नौ फरवरी को भारी हिमपात व बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी जिला में सुबह व शाम धुंध छाने से दृश्यता प्रभावित होगी. प्रदेश में तीन दिन से धूप खिल रही है और इससे अधिकतम तापमान के साथ न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हुई है.

    हिमाचल प्रदेश में 21 स्थानों पर हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है. मनाली-लेह मार्ग, लाहुल स्पीति के सरचू, सिस्सु, टांडी, रोहतांग, मनाली ब्यास कुंड, चंबा के उदयपुर-किलाड़ मार्ग सहित शिमला में चार स्थानों और बंजार में जलोड़ी पास क्षेत्र में हिमस्खलन की आशंका के बीच लोगों को सतर्क रहने की अपील की है.

    भारी हिमपात के बाद सूबे में अब भी जनजीवन पटरी पर नहीं लौटा है. तीन एनएच सहित अब भी 290 सड़कों पर यातायात बंद है. 24 ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित है. 59 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं. लाहौल स्पीति में 117, शिमला में 88, मंडी में 38, कुल्लू में 29, चंबा में 10, सिरमौर में चार, किन्नौर और सोलन में दो-दो मार्ग बंद हैं.

    weather in himachal, snowfall, shimla, manali

    हिमाचल प्रदेश में 21 स्थानों पर हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है.

    क्या बोले सीएम जयराम ठाकुर
    मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि इस बार काफी बर्फ पड़ी है, लेकिन अब तक 80 फीसदी से ज्यादा अवरूद्ध सड़कें खोल दी गई हैं. सीएम ने कहा कि अधिकांश जगहों पर बिजली-पानी की सेवाओं को रिस्टोर किया गया, कुछ दुर्गम स्थानों पर अभी परेशानी है, वहां पर प्रशासनिक अमला सभी सेवाओं को सुचारू करने में जुटा हुआ है. सीएम ने साथ ही कहा कि रिकार्ड बर्फबारी के बावजूद, राज्य सरकार ने इससे प्रभावित क्षेत्रों में रिकॉर्ड समय में विद्युत और पानी की आपूर्ति बहाल की है.

    उन्होंने ने कहा कि जिलों की सभी प्रमुख सड़कों को वाहनों के सुचारू परिचालन के लिए बहाल कर दिया गया है और लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए संपर्क मार्ग खोलने के हर संभव प्रयास किए गए हैं. सीएम ने कहा कि वाहनों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में मशीनरी और लोग तैनात किए गए हैं. उन्होंने कहा कि पर्यटकों को किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए सुबह के समय बर्फीले क्षेत्रों में अपने वाहन सावधानी से चलाने का परामर्श दिया गया है.

    Tags: Bad weather, Himachal news, Manali tourism, Shimla News, Shimla police, Weather Alert

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें