Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में मौसमः वेलेंटाइन डे पर बरसेगा प्यार-पानी, बर्फबारी के भी आसार, शिमला में बर्फ पिघलाने के लिए नया प्रयोग

हिमाचल में मौसमः वेलेंटाइन डे पर बरसेगा प्यार-पानी, बर्फबारी के भी आसार, शिमला में बर्फ पिघलाने के लिए नया प्रयोग

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से बारिश बर्फबारी हो सकती है. (फाइल फोटो)

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से बारिश बर्फबारी हो सकती है. (फाइल फोटो)

Weather in Himachal: मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक, 13 फरवरी तक मौसम साफ रहेगा. 14 फरवरी से मौसम फिर करवट बदलेगा. इस दिन निचले क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा, लेकिन मध्यम व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश-बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है. शुक्रवार को केलांग में न्यूनतम पारा -13.5 डिग्री दर्ज किया गया है. कुफरी में न्यूनतम पारा -2.3 और मनाली में -2 डिग्री दर्ज किया गया.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला. हिमाचल में बीते कुछ दिन से धूप खिल रही है. धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली है. वहीं, धीरे-धीरे प्रदेश पटरी पर लौट रहा है. बर्फबारी से बंद सभी सड़क करीब—करीब खुल गई हैं. 700 से अधिक सड़कें और 3000 से ज्यादा विद्युत ट्रांसफॉर्मर (DTR) बहाल हो गए हैं. हालांकि, अब 143 सड़कें ही वाहनों के अवरुद्ध हैं। इनमें 92 सड़कें अकेले जनजातीय जिला लाहौल स्पीति, 11 कुल्लू, 13 मंडी, 19 शिमला और 1 सड़क सोलन जिला में बंद है. वहीं, सूबे में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. वेलेनटाइन डे पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. हालांकि, किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

    लाहौल में अटल टनल के लिए एंट्री नहीं
    लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, अभी टूरिस्ट के लिए अटल टनल नहीं खोली गई है. हालांकि, सोलंगनाला तक टूरिस्ट जा सकते हैं. लाहौल घाटी में बुकिंग करवाने टूरिस्ट पुलिस की परमिशन के साथ घाटी में प्रवेश कर सकते हैं. बाकी पांगी और लाहौल के लोगों के लिए कोई बंदिश नहीं हैं.

    शिमला में बर्फ हटाने के लिए नया प्रयोग
    शिमला के मशहूर पर्यटन स्थल कुफरी से फागू के बीच कैल्शियम क्लोराइड का छिड़काव से सड़क पर जमी बर्फ पिघलाई जा रही है. पीडब्ल्यूडी बर्फ को पिघलाने के लिए यह प्रयोग कर रहा है. कैल्शियम क्लोराइड के छिड़काव से बर्फ कुछ ही घंटों में पिघलने लगती है. यहां पर सुबह शाम बर्फ पिघलने के बाद पानी जम रहा है और सड़क पर काफी फिसलन है और गाड़ियां चलाना जोखिम भरा है.
    दरअसल, गत 5 दिन से मौसम साफ रहने से तापमान में भी इजाफा हो रहा है. बीते 24 घंटे के दौरान ऊना का सर्वाधिक तापमान 24 डिग्री सेल्सियस, शिमला 9.5 डिग्री, सुंदरनगर 20.2 डिग्री, कल्पा 7.5 डिग्री, धर्मशाला 17.4 डिग्री, नाहन 16.5 डिग्री, सोलन 17.2 डिग्री, बिलासपुर 21 डिग्री, हमीरपुर 19.2 डिग्री, चंबा 18.1 डिग्री और कुफरी का अधिकतम तापमान 4.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.
    14 को फिर बारिश-बर्फबारी के आसार
    मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक, 13 फरवरी तक मौसम साफ रहेगा. 14 फरवरी से मौसम फिर करवट बदलेगा. इस दिन निचले क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा, लेकिन मध्यम व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश-बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है. शुक्रवार को केलांग में न्यूनतम पारा -13.5 डिग्री दर्ज किया गया है. कुफरी में न्यूनतम पारा -2.3 और मनाली में -2 डिग्री दर्ज किया गया.

    Tags: MP Weather Alert, Shimla Monsoon, Snowfall in Himachal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर