Home /News /himachal-pradesh /

Himachal Weather Report: लाहौल में शुरू हुई बर्फबारी, मंडी और शिमला में खिली धूप

Himachal Weather Report: लाहौल में शुरू हुई बर्फबारी, मंडी और शिमला में खिली धूप

लाहौल स्पीति के बातल में फंसे टूरिस्ट को निकालते पुलिस जवान.

लाहौल स्पीति के बातल में फंसे टूरिस्ट को निकालते पुलिस जवान.

Weather in Himachal: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में शनिवार और रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा लाहौल स्पीति में टूरिस्ट की एंट्री रोकी गई है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति (Lahaul Spiti Snowfall) में मौसम ने करवट ली है और शनिवार सुबह बर्फबारी शुरू हो गई है. वहीं, सूबे के दूसरे इलाकों में धूप खिली हुई है. फिलहाल मंडी, शिमला सहित दूसरे जिलों में मौसम साफ बना हुआ है. हालांकि मौसम विभाग ने हिमाचल (Himachal Pradesh Weather) में शनिवार के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश और बर्फबारी (Rain and snowfall) का अंदेशा जताया है.

लाहौल-स्पीति पुलिस के अनुसार, शनिवार सुबह लाहौल के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी शुरू हुई है. इसलिए लोग यात्रा करने से बचें. स्थानीय प्रशासन के आदेशानुसार, जिले में पर्यटकों की आवाजाही प्रतिबंधित है. पुलिस का कहना है कि आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए संपर्क करें जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबर 9459461355 पर संपर्क किया जा सकता है

अटल टनल से आगे नहीं जाएंगे ट्रक
बीआरओ के मुताबिक, मनाली-लेह हाइवे बारालाचा पास पर बर्फबारी के कारण बंद है और यह एक सप्ताह तक नहीं खुल पाएगा. अलर्ट के मद्देनजर मनाली-लेह मार्ग पर अटल टनल रोहतांग से आगे ट्रकों की आवाजाही बंद रहेगी. डीसी लाहौल स्पीति ने बताया कि जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबर 94594-61355 के अलावा 01900-202509 और टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क कर मदद ली जा सकती है.

लाहौल के दारचा में सामने पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू हुई है.

फंसे टूरिस्ट निकाले गए

स्पीति घाटी में चंद्रताल और बातल में फंसे 59 टूरिस्ट को प्रशासन ने रेस्क्यू कर लिया है. शुक्रवार को एसडीएम काजा महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि यहां से सभी 59 सैलानियों को सुरक्षित निकाला गया है. 21 स्थानीय और ढाबे वालों ने वहीं रहने के लिए कहा है. पर्यटकों की तलाश में एसडीएम काजा महेन्द्र प्रताप सिंह की अगुवाई में एक 15 दिवसीय दल भी खोजबीन के लिए गया. खोजबीन के बाद सभी 80 पर्यटक और लोग बातल स्थित चाचा-चाची ढाबा के अलावा पीडब्लयूडी के विश्राम गृह में पूरी तरह सुरक्षित पाए गए थे.

himachal police, lahaul spiti, snowfall

लाहौल पुलिस की ओर से शनिवार सुबह जारी की गई चेतावनी.

दो दिन के लिए अलर्ट
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में शनिवार और रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान भारी बारिश के साथ अंधड़ और बर्फबारी का येलो अलर्ट है. 25 अक्तूबर को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. इससे पहले शुक्रवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा. ऊना में अधिकतम तापमान 32.4, बिलासपुर में 30.5, सुंदरनगर में 30.1, भुंतर में 29.2, कांगड़ा में 29.1, चंबा में 28.6, सोलन में 28.2, हमीरपुर में 28.0, नाहन में 26.3, धर्मशाला में 24.2, शिमला में 23.8, कल्पा में 20.1, डलहौजी में 18.2 और केलांग में 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

Tags: Foggy weather, Himachal pradesh, Lahaul Spiti, Shimla Monsoon, Shimla News, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर