हिमाचल में मौसम: 4 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार, ऊना में सीजन का सबसे गर्म दिन

शिमला में मौसम का हाल. (FILE PHOTO)

शिमला में मौसम का हाल. (FILE PHOTO)

Weather in Himachal: मंगलवार को प्रदेश भर में धूप खिलने से अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. बिलासपुर में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री, कांगड़ा में 35.1, हमीरपुर में 35.7, मंडी में 35.0, सोलन-नाहन में 34.0, चंबा 33.1, धर्मशाला में 27.2 और शिमला में 26.8 डिग्री पारा दर्ज हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 8:02 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बीत चार दिन से मौसम (Weather) साफ रहने के चलते गर्मी का बढ़ने लगी है. मंगलवार को ऊना में इस सीजन में सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ. ऊना में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, केलांग, कल्पा और मनाली (Manali) के अलावा प्रदेश में सभी जगह न्यूनतम तापमान 12 डिग्री से अधिक पहुंच गया है. अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के बाद न्यूनतम पारा भी चढ़ गया है. बीते कुछ दिन से सूबे में तेज और चटक धूप खिल रही है.

लेह मनाली हाईवे बंद

लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, लेह-मनाली राजमार्ग बर्फबारी के कारण सभी प्रकार के वाहनों के लिए पूर्ण रूप से अवरुद्ध है. सड़क की हालत ड्राइविंग के लिए सुरक्षित नहीं हैं. सासे संस्थान मनाली ने भी पूरे लाहौल घाटी में हिमस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया है. ऐसे में किसी भी वाहन को केलांग के आगे जाने नहीं दिया जाएगा.

क्या कहता है मौसम
हिमाचल में बुधवार और गुरुवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि, ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है. 30 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और अन्य क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं. इस दौरान मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा में बारिश होगी. उच्च पर्वतीय जिलों किन्नौर व लाहौल स्पीति में तीन मई तक मौसम खराब रहने के आसार हैं. वहीं, मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में एक मई तक मौसम साफ रहेगा. दो मई से इन जिलों में बारिश की संभावना है.

हिमाचल में मौसम का हाल.


कितना रहा पारा



मंगलवार को प्रदेश भर में धूप खिलने से अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. बिलासपुर में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री, कांगड़ा में 35.1, हमीरपुर में 35.7, मंडी में 35.0, सोलन-नाहन में 34.0, चंबा 33.1, धर्मशाला में 27.2 और शिमला में 26.8 डिग्री पारा दर्ज हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज